इन मैचों पर लगे हैं फिक्सिंग के आरोप

इस साल मई के महीने में अल जजीरा चैनेल के स्टिंग ओपरेशन ने क्रिकेट जगत में हलचल मचा दी थी। वहीं हाल में ही अल जजीरा ने दावा किया है कि साल 2014 में इंग्लैंड और भारत के बीच हुए लॉर्ड्स टेस्ट मैच फिक्स था।

Image result for इन मैचों पर लगे हैं फिक्सिंग के आरोप

इस चैनल ने एक बार अपने डॉक्यूमेंट्री में दावा किया है कि इस मैच में इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने स्पॉट फिक्सिंग की थी। वहीं इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इन सभी दावों को खारिज कर दिया है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के भी कई खिलाड़ियों पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगे हैं।

चैनल की डॉक्यूमैंट्री में मैच फिक्सिंग कराने का दावा करने वाले शख्स अनील मुनवर ने दावा किया है कि 2011 से लेकर 2012 तक 6 टेस्ट मैच, 6 वनडे और तीन वर्ल्ड टी-20 मैचों में फिक्सिंग हुई थी।

रिपोर्ट के अनुसार तो कुछ मैचों में दोनों टीमों के खिलाडियों पर ही फिकिं्सग के आरोप लगाए गए हैं। चैनल का दावा है कि उसके पास कई चर्चित भारतीय सट्टेबाजों के फोन की रिकॉर्डिंग मौजूद है जिन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनकी बातें रिकार्ड हो रही हैं।

जिन मैचों में फिक्सिंग के आरोप लगे हैं उनमें लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राऊंड पर इंगलैंड बनाम भारत, केपटाऊन में दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया और UAE में इंगलैंड और पाकिस्तान के बीच कई मैच शामिल हैं। कई मैचों में तो एक से अधिक बार फिक्सिंग की गई है जबकि कुल 15 मैचों में 26 बार फिक्सिंग हुई है।