इन दोनों देशो के बीच कचरे को लेकर हो रही है भारी जंग, जानिए हैरान कर देने वाली पूरी ख़बर

दो राष्ट्रों के बीच आपने विभिन्न मुद्दों पर नोंकझोंक होते देखी होगी. एक ऐसी ही लड़ाई फिलीपींस  कनाडा के बीच भी चल रही है. लेकिन यह किसी जमीन के हिस्से, पानी आदि को लेकर नहीं बल्कि कचरे की वजह से है.

अब इस लड़ाई ने  विकट रूप ले लिया है क्योंकि फिलीपींस ने कनाडा से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है. गुरुवार को इस बात की पुष्टि हुई.फिलीपींस ने यह भी बोला कि अब राजदूत तब ही जाएंगे जब कचरे का मुद्दा सुलझा लिया जाएगा.

दरअसल कनाडा ने 2013 से 2014 के बीच फिलीपींस में हजारों टन कचरा भेजा था. कनाडा द्वारा इसे रीसाइकल किए जाने योग्य बताया गया था लेकिन फिलीपींस ऐसा नहीं मानता.फिलीपींस का आरोप है कि कनाडा का कचरा जहरीला था. फिलीपींस अब लगातार कनाडा से उसे वापस लेने को कहता है.

गुरुवार को राजदूत को वापस बुलाने की पुष्टि फिलीपींस के विदेश सचिव ने की. फिलीपींस के विदेश मामलों के सचिव टेडी लोकसीन जूनियर ने ट्वीट कर कहा, ‘बीती रात हमारे राजदूत को कनाडा से वापस बुलाने को लेकर लेटर भेजा गया है.’ उन्होंने ट्विटर हैंडल से लिखा है कि, ‘कनाडा को दी गई समय सीमा समाप्त हो चुकी है. हम कनाडा में कम कूटनीतिक उपस्थिति रखेंगे, जब तक कि वह कचरे का निस्तारण ठीक ढंग से कर न लें.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा के लिए 2014 में ही 15 मई तक की समयसीमा तय की गई थी, ताकि वह कचरा हटा सके. बीते महीने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने बोला था कि वह ‘खुद समुद्री यात्रा कर कनाडा जाएंगे  उनका कूड़ा उन्हीं के यहां डंप कर देंगे.’ मनीला में कनाडाई दूतावास ने बीबीसी को बताया, ‘कनाडा के कचरे को वापस भेजने के लिए एक प्रस्ताव दिया गया है  शिपमेंट को जल्द से जल्द सुनिश्चित करने के लिए फिलीपींस के साथ सम्पर्क में हैं.