आसमान छु रहे प्याज के दाम, दिल्ली में बढती कीमतों ने निकाले लोगो के आंसू

दिल्ली में प्याज की कीमतें लगातार ऊंची बनी हुई हैं. बाढ़ प्रभावित उत्पादक राज्यों से कम आपूर्ति के कारण राजधानी में प्याज की कीमतें  को लगभग 50 रुपये किलो के स्तर पर बनी रहीं. व्यापारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. हालांकि, ई-कॉमर्स कंपनियां इसे कम दाम पर बेचकर ग्राहकों को कुछ राहत पहुंचा रही हैं.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़े दर्शाते हैं कि राजधानी दिल्ली में प्याज की औसत खुदरा मूल्य 42 रुपये प्रति किलो पर बनी हुई है. सूत्रों के अनुसार, प्याज की कीमतें उसकी गुणवत्ता व स्थानीयता के आधार पर भिन्न रहती हैं. ज्यादातर जगहों पर पिछले कुछ दिनों में प्याज लगभग 50 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बेचा जा रहा है. जबकि शुक्रवार को ई-कॉमर्स कंपनियां अमेजन इसकी बिक्री 32 रुपये किलो, बिग बास्केट 37 रुपये प्रति किलो व ग्रोफर्स 40.40 रुपये प्रति किलो के हिसाब से कर रही थीं.

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, केन्द्र सरकार के हस्तक्षेप के बाद, सरकार द्वारा संचालित मदर डेयरी व सहकारी नैफेड ने प्याज की उपलब्धता बढ़ाने व मूल्य वृद्धि पर रोक लगाने के लिए दिल्ली में इसे 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचना प्रारम्भ किया है.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, को अन्य मेट्रो शहरों में से, चेन्नई में प्याज 33 रुपये प्रति किलो, मुंबई में 37 रुपये प्रति किलो व कोलकाता में 40 रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा था.

सरकार ने प्रदेश सरकारों को प्याज की आपूर्ति बढ़ाने व कीमतों पर रोक रखने के लिए केंद्रीय बफर स्टॉक से 50,000 टन प्याज का उठाव करने को बोला है. जून में खत्म फसल साल2018-19 में कुल प्याज उत्पादन दो करोड़ 33 लाख टन होने का अनुमान है.