अवैध लेडीज इनरवेयर पर शिवसेना ने उठाया ये सवाल, जानिये क्या है अवैध लेडीज इनरवेयर

शिवसेना ने मुंबई में अवैध लेडीज इनरवेयर मैनीक्वीन (दुकान पर कपड़े पहने हुए पुतलों) को हटाने का निर्देश दिया है। मुंबई महानगर पालिका की लॉ कमेटी की चेयरमैन और शिवसेना की कॉरपोरेटर शीतल महात्रे ने बीएमसी के अधिकारियों से कहा कि वो अगले दिनों में मुंबई में दुकानों से अवैध लेडीज इनरवेयर मैनीक्वीन को हटाए।

भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी पार्टी शिवसेना को उसके तल्ख तेवर के लिए जाना जाता है। अपने फैसलों को लेकर हमेशा से सुर्खियों में रहने वाली शिवसेना एक बार फिर चर्चा में है।

दोषी पाए जाने वाले दुकानदारों का रद्द हो सकता है लाइसेंस

शीतल महात्रे ने कहा है कि इस दौरान अगर कोई दोषा पाया जाता है तो उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाए। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबित शीतल महात्रे ने कहा कि लॉ कमेटी के सामने यह प्रपोजल पिछले 6 साल से सामने आ रहा है। लेकिन बीएमसी के पास ऐसे अवैध तरीके से लगाए गए मैनीक्वीन के खिलाफ कार्रवाई के लिए कोई कड़ा नियम नहीं है। हालांकि इन पुतलों को लगाने का एक उचित तरीका है और अब हमने दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है।

पुतलों के हटाने के पीछे ये है वजह

सोमवार को लॉ कमेटी की हुई बैठक में इन पुतलों को हटाने का आदेश जारी किया गया है। मीटिंग के बाद शीतल महात्रे ने कहा कि मैंने अधिकारियों की ऐसे पुतले लगाने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं और अगर जरूरत पड़ी तो लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए ऐसे विज्ञापन की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनको पता है कि कहा क्या मिलेगा। अगर इसको लगाया भी जाता है इसका एक तरीका होता है। इसलिए हमने आदेश दिए हैं कि दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए।

 

पहले भी हो चुकी है ऐसे पुतलों को हटाने की मांग

बताया जा रहा है कि मुंबई में कपड़ों के दुकानों और शो रूम में अवैध तरीके से लगे ऐसे पुतलों को हटाने की मांग काफी पुरानी है। साल 2013 में शिवसेना कॉरपोरेटर ऋतु तावड़े ने महिलाओं के लिए इनरवेयर बेचन वाली दुकानों पर लगे ऐसे पुतलों को हटाने की मांग की थी। हालांकि उस दौरान बीएमसी प्रशासन ने नियमों का हवाला देते हुए ऐसे दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने से इनकार कर दिया था। लेकिन इस बार के आदेशों से लगता है कि दुकानदारों को ऐसे पुतले हटाने होंगे।