अमेरिका ने ईरान को दी खुली धमकी, कहा अब  परमाणु से होगा ये…

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को ईरान को संवर्धित यूरेनियम की सीमा पार नहीं करने की चेतावनी दी.

उन्होंने बोला कि यदि वह अपने परमाणु प्रोग्राम के तहत संवर्धित (एनरिच्ड) यूरेनियम की सीमा को पार करता है तो उसे गंभीर कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. परमाणु समझौते का उल्लंघन कर ईरान आग से खेल रहा है.ईरान ने बोला था कि हम अपना यूरेनियम भंडार बढ़ाएंगे.

इससे पहले सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक युकिया अमानो ने ईरान के 300 किलोकी संवर्धित यूरेनियम की सीमा पार करने की पुष्टि की थी. इससे पहले भी व्हाइट हाउस ने बोला था कि जब तक ईरान परमाणु समझौते का उल्लंघन करेगा, अमेरिका दबाव बनाता रहेगा.

ट्रम्प ने फ्रांस के राष्ट्रपति से भी बात की

ब्रिटेन ने ईरान को आगे से किसी भी ऐसे कदम से बचने के लिए बोला है. यूएन ने बोला कि ईरान को समझौते के तहत अपने वादे पर कायम रहना चाहिए. अमेरिकी राष्ट्रपति ने संवर्धित यूरेनियम की सीमा को बढ़ाने के ईरान के निर्णय को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोंसे चर्चा की. इजराइल ने भी अमेरिका से ईरान पर प्रतिबंध लगाने के लिए बोला है.

ईरान ने अमेरिका के जासूसी ड्रोम का मार गिराया था
ओमान की खाड़ी में कुछ दिनों पहले हाेरमुज जलडमरूमध्य (स्ट्रेट) के पास दो ऑयल टैंकरों अल्टेयर  कोकुका करेजियस में विस्फोट  ईरान द्वारा अमेरिका के जासूसी ड्रोन को मार गिराने के बाद से दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव बढ़ गया है. ईरान ने8 मई को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते के कुछ प्रावधानों से अलग होने की घोषणा की थी, जिसके बाद से इस समझौते को संशय की स्थिति बनी हुई है.

2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस  ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु प्रोग्राम को सीमित करने पर सहमति जताई थी.