अब ब्रेकफ़ास्ट में बनाएं स्वादिष्ट लच्छा परांठा

इसे परत परांठा के नाम से भी जाना जाता है। क्यूंकी इस परांठे में बहुत सारी परतें होती हैं। खाने में यह परांठा बहुत ही स्वादिष्ट होता है। परांठे ज्यादातर नाश्ते में बनाए जाते हैं।

Image result for लच्छा परांठा

सामाग्री: 2 कप या 200 ग्राम गेहूँ का आटा, 1 छोटी चम्मच नमक, पानी, घी या तेल परांठे सेंकने के लिये।

विधि: लच्छा परांठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप गेहूँ का आटा लें, उसमें घी और नमक डालें। फिर धीरे-धीरे पानी मिलाते हुए थोड़ा कड़ा आटा गूंथ लें। गूंथे आटे को 10 मिनट के लिए ढककर रख दें। गूंथे आटे के परांठे बनाने के लिए उसे बराबर हिस्सों में बांट लें और हर हिस्से को गोल कर लें। एक परांठा बनाने के लिए, एक गोल हिस्से को गेहूं के सूखे आटे में लपेटकर चपटा कर लें। चकले पर इसे रखकर बेलन की मदद से मोटी वाली रोटी बेल लें।

अब इस रोटी पर लगभग एक चम्‍मच घी डालकर ऊंगली की मदद से पूरी रोटी पर अच्छे से फैला लें। अब चाक़ू से रोटी की मध्यम आकार की पट्टियां काट लें। पट्टियों को एक के ऊपर एक रखकर एक ढेर सा बना लें और पट्टियों की घी लगी हुई साइड ऊपर की तरफ रखना है। अब ढ़ेर को एक सिरे से मोड़ते हुए इसका गोला, रोटी बेलने के लिए बना लें। रोटी की पट्टियों से आटे का गोला तैयार है। गोले पर थोड़ा सा गेहूँ का सूखा आटा लगाकर बेलन की मदद से मोटा परांठा बेल लें। लच्छा परांठा सेकने के लिए तैयार है।

परांठा सेकने के लिए तवे को तेज आंच पर अच्छे से गरम कर लें। तवा गरम होने के बाद आंच को मध्यम कर दें। अब तवे पर परांठा डाल दें। इसे पलट कर दोनों साइड से अच्छे से सेंक लें। अब परांठे के ऊपर घी लगाएँ और दोनों तरफ से पलट कर एक बड़े चम्मच से दबाते हुए इसे कुरकुरा होने तक मध्यम आंच पर सेकें। लच्छा परांठा खाने के लिए तैयार है। इसे गरमा-गरम किसी भी सब्जी के साथ परोसें।