अब आपकी अलर्टनेस चेक करेगा ये एप्प…

आज आप अपने स्मार्टफोन से कई सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि ये भी सच है कि अब स्मार्टफोन्स इंसान के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके है, लेकिन इसके साथ ही लोग स्मार्टफोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल भी करने लगे हैं। कुछ रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि लोग अपने पूरे दिन में करीब 3 घंटे अपने स्मार्टफोन को चलाते हुए बिताते हैं। जिसके कारण लोगों के काम के दौरान अलर्ट की क्षमता में कमी आ रही है।

Image result for आपकी अलर्टनेस चेक करेगा ये एप्प…

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा एप्प बनाया है, जो ये बताएगा कि काम के वक्त आप कितने अलर्ट हैं और दिन के किस वक्त आपकी अलर्टनेस सबसे अधिक थी। इस ऐप का नाम है Alertness Scanner और इसे अमेरिका के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने बनाया है। यह ऐप आपके आंख की पुतली के साइज को मेज़र (measure) करके आपकी अलर्टनेस बताने का काम करेगा। कहने का मतलब है कि जब भी आप अपने स्मार्टफोन को अनलॉक करेंगे यह ऐप आपके आंख की पुतली (pupil) की एक साथ कई फोटो क्लिक करेगा और पुतली के साइज के हिसाब से आपको आपके अलर्टनेस लेवल का पता चलेगा।

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे एक स्टूडेंट विंसेंट सेंग ने कहा कि पूरे दिन में हमारे अलर्ट रहने की क्षमता में उतार-चढ़ाव होता रहता है। अगर हम इस पैटर्न को समझ पाए तो हमारे लिए यह काफी कारगर साबित होगा और हम दिन को बेहतर तरीके से शेड्यूल कर पाएंगे।

विंसेंट के मुताबिक, अगर आप किसी बेहद महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने जा रहा है जिसमें उसकी 100 % अलर्टनेस चाहिए, तो वह पहले इस ऐप के सहारे से अपनी अलर्टनेस चेक कर सकता है और फिर अपने टास्क को सफलतापूर्वक पूरा कर सकता है। इसके साथ ही यह ऐप आपको यह भी बताएगा कि कब आपको एक ब्रेक की जरूरत है।