अनानास के साथ साथ बेहद लाभकारी है इसका छिलका, जानिये इसके फायदे

अनानास यानि पिने एप्पल आप खाते ही होंगे और उसके छिलके फेंक दिया करते होंगे. लेकिन आपको बता दें कि इसके छिलके काफी काम के हो सकते हैं. अनानास को हाई कैलोरी फूड माना जाता है लेकिन उसमें पौष्टिकता भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे ही इसके छिलके के भी कई फायदे होते हैं. जानिए किस काम आ सकते हैं इसके छिलके.

अनन्नास के छिलकों के फायदे-
वैसे तो अनानास के छिलके इस रसीले फल के गूदे के तुलना में बहुत सख्त होता है और स्वाद में भी थोड़ा कड़वा होता है. लेकिन ये फाइबर के अच्छे स्रोतों में एक है जो डाइजेस्टिव सिस्टेम को बेहतर बनाने में बहुत मदद करता हैं. ब्रोमालाइन नाम का एन्जाइम इसके छिलके में होता है जो रक्त का थक्का बनने में भी सहायता करता है.

अनानास के छिलके में फल के तरह ही एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण होता है जो किसी तरह के चोट या घाव को जल्दी ठीक करता है. साथ ही इसका विटामिन सी शरीर के इम्युनिटी पावर को भी बढ़ाता है.

इसमें मौजूद ब्रोमालाइन नाम का जो एन्जाइम होता है वह दिल को स्वस्थ रखने के साथ म्यूकस को निकालकर अस्थमा में आराम पहुंचाने में मदद करता है. ये मैग्निशियम का भी स्रोत है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता है.

कैसे खायें
इसके छिलकों को थोड़े मात्रा में आप फलों के साथ खा सकते है. या आप इसके छिलकों को पतला करके काट लें और चबाकर खायें. आप इस फल के जूस के साथ भी खा सकते हैं.