अंपायर की इस बड़ी गलती की वजह से हारी टीम इंडिया, जानिए कैसे हुआ खुलासा

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने हिंदुस्तान को 18 रन से हराते हुए उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 49.3 ओवर में 221 रन पर ऑलआउट हो गई. मैच में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे धोनी ने जडेजा के साथ मिलकर 116 रन की साझेदारी की.

जडेजा के आउट होने के बाद धोनी भी जल्द ही रन आउट होकर चले गए व इसके बाद हिंदुस्तान की उम्मीदें भी समाप्त हो गईं. मैच के बाद धोनी के आउट होने को लेकर सोशल मीडिया पर टकराव होने लगा. फैन्स ने कुछ स्क्रीन शॉट शेयर किए, जिनके मुताबिक धोनी जिस बॉल पर आउट हुए वो नो-बॉल थी. हालांकि ये टकराव सिर्फ सोशल मीडिया तक ही है.

गुप्टिल के डायरेक्ट थ्रो पर आउट हुए थे धोनी

48.3 ओवर में धोनी ने फर्ग्युसन की बॉल को शॉर्ट फाइन लेग की ओर खेला व तेजी से एक रन पूरा करने के बाद दूसरे रन के लिए निकल पड़े. तब तक फाइन लेग पर लगे मार्टिन गुप्टिल ने आकर बॉल को उठा लिया व स्टम्प की ओर फेंक दिया, उनका थ्रो सीधा स्टम्प पर लगा व धोनी आउट हो गए. वे 72 बॉल पर 50 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

फैन्स के मुताबिक अंपायर्स से हुई बड़ी चूक

मैच के बाद फैन्स ने धोनी के आउट होने से बिल्कुल पहले का टीवी का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया, जिसमें एक बॉल पहले की फील्ड पोजिशन दिखाई गई है. उस स्क्रीन शॉट के मुताबिक उस वक्त 6 फील्डर 30 यार्ड सर्किल के बाहर खड़े होकर फील्डिंग कर रहे थे. जबकि नियमानुसार आखिरी 10 ओवरों में केवल 5 फील्डर्स ही बाहर खड़े रह सकेत हैं, ऐसे में ये नो-बॉल थी. जिस पर ना तो अंपायर्स का ना ही रैफरी का ध्यान गया.

नो-बॉल पर दिया जाता है रन आउट

नियमों के मुताबिक एक बल्लेबाज को नो-बॉल पर रन आउट दिया जा सकता है. ऐसे में यहां सवाल अंपायर्स से हुई चूक का है. वैसे भी ये नो-बॉल गेंदबाज की गलती से हुई नो-बॉल नहीं थी, बल्कि ये तो फील्डिंग पोजिशन में गड़बड़ी वाली नो-बॉल थी. ऐसे में ठीक फील्डिंग जमी होने पर धोनी कुछ व शॉट भी खेल सकते थे. वहीं अगली बॉल उन्हें फ्री हिट भी मिलती.

तो शायद रन आउट नहीं होते धोनी

फैन्स का मानना है कि अगर उस वक्त अगर ठीक फील्डिंग जमी होती व सर्किल के बाहर सिर्फ 5 फील्डर ही होते तो धोनी कुछ व शॉट खेलते या कहीं व मारते. उनकी नाराजगी इस बात को लेकर भी है कि इतने बड़े मैच में अंपायर्स से इतनी बड़ी गलती कैसे हो सकती है. बेकार अंपायरिंग को लेकर भी वे नाराजगी जता रहे हैं. हालांकि ये टकराव सिर्फ सोशल मीडिया तक ही सीमित है, व किसी क्रिकेटर या क्रिकेट से जुड़े किसी ऑफिशियल्स की ओर से इस पर रिएक्शन नहीं आई है.