अंदरूनी कलह के चलते टूटने की कगार पर चल रही लालू यादव की राजद, ऐसी हो गई स्तिथि

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की पार्टी राजद में चल रहा अंदरूनी कलह शुक्रवार को फिर एक बार सामने आ गया. यहां पार्टी की एक अहम मीटिंग में एक बार फिर लालू यादव के छोटे बेटे व प्रदेश के पूर्व डिप्टी मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव नदारद रहे. पार्टी के जरूरी कार्यक्रमों से बार-बार तेजस्वी के गायब रहने पर अब सियासी गलियारों में तरह- तरह के कयास लगने लगे हैं.

तेजस्वी ही नहीं इस पार्टी मीटिंग में लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप व बेटी व राज्यसभा मेम्बर मीसा भारती भी नहीं पहुंचे. वहीं, बेटों (तेजस्वी व तेज प्रताप) में मतभेद की अटकलों के बीच इस समय लालू यादव की पत्नी व प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी खुद पार्टी की बागडोर संभाले हुए हैं. शुक्रवार को इस जरूरी मीटिंग की अध्यक्षता भी उन्हें खुद करनी पड़ी. पार्टी सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि लोकसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद ऐसी अटकलें हैं कि कई नेता बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू से जुड़ने की योजना बना रहे हैं.

बताया जा रहा है कि शुक्रवार की यह जरूरी मीटिंग उन्हीं अटकलों की पृष्ठभूमि में हुई. ऐसे में पार्टी के सबसे बड़े नेता का ही इस मीटिंग में शामिल नहीं होना कई तरह के सवालिया निशान लगाता है. पार्टी सूत्रों ने बोला कि इस मीटिंग में राजद के सभी विधायकों, विधान पार्षदों के अतिरिक्त राज्यसभा सदस्यों व शीर्ष पदाधिकारियों को भाग लेना था. पर, प्रदेश विधानमंडल के दोनों सदनों के लगभग आधे मेम्बर इस मीटिंग में शामिल नहीं हुए.