अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी ने रांची में 40 हजार लोगों के साथ किया योग

पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (5th International Yoga Day 2019) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को झारखंड के रांची में योग किया.

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ तकरीबन 40 हजार लोगों ने भी योग किया. इसके अतिरिक्त केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के रोहतक में प्रदेश के सीएम मनोहर लाल खट्टर के साथ योग किया.

योग दिवस पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोला कि योग को लोकप्रिय बनाने के लिये आधारभूत ढांचा मजबूत किया जाना चाहिए. हमें समाज के हर वर्ग तक योग को ले जाना चाहिए.शांति  सौहार्द्र योग से जुड़े हैं. विश्वभर में लोगों को जरूरी रूप से योग करना चाहिए. उन्होंने बोला कि योग दिवस पर रांची में पीएम मोदी ने बोला कि योग हमेशा से हमारी संस्कृति का भाग रहा है, इसके प्रसार के लिये हमें साथ आना चाहिए.

प्रधानमंत्री ने बोला कि आज योग ड्राइंग रूम से बोर्डरूम तक, शहरों के पार्क से लेकर स्पोट्र्स कंपलेक्स तक पहुंच गया है. आज गली-कूचे से वेलनेस सेंटर्स तक चारों तरफ योग को अनुभव किया जा सकता है. उन्होंने बोला कि आज के बदलते हुए समय में बीमारी से बचाव के साथ-साथ वेलनेस पर हमारा फोकस होना महत्वपूर्ण है. यही शक्ति हमें योग से मिलती है. यही भावना योग  पुरातन भारतीय दर्शन की है .

प्रधानमंत्री ने युवाओं के दिल की बीमारियों के चपेट में आने के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोला कि योग इस बीमारी के रोकथाम में अहम किरदार निभा सकता है इसलिये इस वर्ष की थी ‘योग फॉर हॉर्ट (हृदय के लिये योग) रखी गई है.

इसके अतिरिक्त रक्षामंत्री राजनाथ सिंह  केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली के राजपथ में योग किया. लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने संसद परिसर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया. वहीं, योग दिवस के मौके पर जम्मू और कश्मीर में बीएसएफ के जवानों ने योग किया.

लखनऊ में गवर्नर नाईक, मुख्यमंत्री योगी ने किया योग

लखनऊ के राजभवन में गवर्नर राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ, उप सीएम डॉ दिनेश शर्मा  अन्य मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों समेत हजारों लोगों ने योग किया. प्रोग्राम में प्रदेश के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह  लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया भी उपस्थित रहीं. इस मौके पर बोलते हुए सीएम ने बोला कि वास्तव में हमारी ऋषि परंपरा ही हमें आगे बढ़ा सकती है  योग हमारी ऋषि परंपरा का एक अभिन्न अंग है. मनुष्य ज़िंदगी योग के लिए बना है, न कि रोग के लिए.  देश के यशस्वी पीएम नरेंद्र मोदी जी ने ऋषि परम्परा के प्रसाद को आम जन तक पहुंचाने  भारतीय संस्कृति एवं आस्था को वैश्विक मंचों पर एक नई पहचान दिलाने का काम किया है, मैं इसके लिए पीएम जी का आभार जाहीर करता हूं.

-20 डिग्री तापमान में ITBP जवानों का योग

दुनियाभर में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर नेताओं से लेकर जवानों तक, योग कर रहे हैं. आईटीबीपी के जवानों ने लद्दाख में -20 डिग्री तापमान में योग किया. जवानों ने यह योग उत्तरी लद्दाख इलाके में किया.