अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर माइनस 20 डिग्री सेल्सियस में जवानो ने किया योग, जानिए ऐसे…

आज देशभर में पांचवा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस वर्ष की थीम क्लाइमेट चेंज है. पीएम नरेंद्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में योग किया  लोगों को इसे अपने ज़िंदगी का अभिन्न अंग बनाने के लिए कहा.

प्रोग्राम में लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने बोला कि समय आ गया है कि योग को गांवों तक ले जाया जाए. पीएम मोदी ने कहा, ‘योग अनुशासन है, सरेंडर हैं,  इसका पालन सारे ज़िंदगी भर करना होता है. योग आयु, रंग, जाति, संप्रदाय, मत, पंथ, अमीरी-गरीबी, प्रांत, सरहद के भेद से परे है. योग सबका है  सब योग के हैं.

अरुणाचल प्रदेश में एटीएस लोहितपुर के इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवान अपने कुत्तों  घोड़ों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगा करते हुए दिखाई दिए.

अरुणाचल प्रदेश में इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों की 9वीं बटालियन ने लोहितपुर के समीप स्थित तेजु के दिगारू नदी में रीवर योग किया.

हिमाचल प्रदेश में इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रोगतांग पास में माइन 10 डिग्री के तापमान में 14,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया.

सिक्किम में इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर ओपी डोरजिला के समीप माइनस 15 डिग्री के तापमान में 19,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया.

छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित क्षेत्र कोंडागांव में तैनात आईटीबीपी के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया.

जम्मू कश्मीर में तैनात आईटीबीपी के जवानों ने लेह में योग किया.

पंजाब के लुधियाना में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आईटीबीपी की 26वीं बटालियन ने योग किया.

उत्तरी लद्दाख में माइनस 20 डिग्री के तापमान में आईटीबीपी के जवानों ने 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया