Breaking News

हेल्‍दी रिलेशनशिप के बीच में आने वाली इन चार बाधाओं पर समय कर ले बातचीत

अकसर शादी के बाद छोटी-मोटी बातों को लेकर कपल्‍स के बीच नोक झोंक होती रहती है। पर कुछ बातें ऐसी भी होती हैं, जिन पर नोक झोंक तकरार तक पहुंच जाती है। रिलेशनशिप एक्‍सपर्ट मानते हैं कि इन बातों पर शादी से पहले ही विचार कर लेना अच्‍छा होता है। अगर आप भी बंधने जा रहे हैं शादी के बंधन में तो हेल्‍दी रिलेशनशिप के बीच में आने वाली इन चार बाधाओं पर समय रहते बातचीत कर लेना है जरूरी।

Image result for हेल्‍दी रिलेशनशिप के

बेबी की प्‍लानिंग – शादी के बाद बच्चा हर किसी परिवार की एक उम्मीद होती है। कि वह जल्द ही दादा दादी या नाना नानी बन जाये। पर बिशेषज्ञ इसे वर-वधू का निजी मसला बताते हैं। क्योकि उनका मानना है कि अगर पति-पत्नी के बीच शुरूआाती दौर में ही इन बातों पर बहस होने लगेगी तो यह रिश्‍ते के लिए ठीक नहीं है। वे बेबी की प्‍लानिंग के बारे में तभी सोचें जब खुद को इसके लिए पूरी तरह से तैयार महसूस करें। पहले नये बने रिश्ते को मजबूत होने के लिये थोड़ा समय दें। इसके बाद ही कोई निर्णय ले।

loading...

सेक्स ही सबकुछ है – भले ही पति-पत्नी के रिश्ते की मजबूती को बनाये रखने के लिए शारीरिक संबंध का होना काफी आवश्यक होता है। लेकिन इस रिश्ते की मधुरता ऐसी ही कायम रहे ये जरूरी नही है। विशेषज्ञों का मानना है कि दोनों के बीच में जब-तक एक दूसरे के प्रति प्रेम, मान-सम्मान, के साथ एक दूसरे का ख़्याल रखना जैसी भावना न हो, तो इस रिश्ते को बनने में समय लग सकता है। रिश्ते को चलाने के लिए सेक्स के साथ साथ एक-दूसरे की भावना को भी समझना काफी जरूरी है। क्‍या रात को अंडरवियर उतारकर सोना होता है फायदेमंद ?

कुछ भी छुपाएं नहीं – पहले यह कहा जाता था कि पति-पत्‍नी को एक-दूसरे से कुछ भी छुपाना नहीं चाहिए। पर अब विशेषज्ञ इस माहौल को बदला हुआ महसूस कर रहे हैं। वे मानते हैं कि कॅरियर और परिवार की जिम्‍मेदारियों के बीच बहुत कुछ ऐसा होता है जो लड़का या लड़की कोई भी शेयर करना नहीं चाहता। इसलिए हर बात में राजदार बनने के लिए अनावश्‍यक दबाव न बनाएं। यह भी पढ़ें – मर्द को भी होता है दर्द, जानें कौन सी हैं वे बातें जिनसे पुरुष होते हैं आहत

पारिवारिक मतभेद – शादी के बाद हर परिवार में एक-दूसरे के रिश्‍तों को लेकर बातें होती है। ससुराल पक्ष हमेशा मायके पक्ष की बुराई करता है। इसलिये पति-पत्नि दोनों को एक-दूसरे के परिवारों का अहमियत देनी चाहिये और उनका सम्मान करना चाहिये।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!