Friday , December 13 2019 20:50
Breaking News

हिन्दुस्तान के चुनाव के पहले ही ट्रंप छीन सकते है भारतीयों की ये सुविधा

अमेरिका के असरदार सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आग्रह किया है कि, आम चुनाव संपन्न होने तक हिंदुस्तान का प्रिफरेंशियल ट्रेड स्टेटस समाप्त करने का निर्णय रोक दिया जाए. यह मांग करने वाले सांसदों में डेमोक्रेट की राष्ट्रपति प्रत्याशी तुलसी गैबार्ड भी शामिल हैं.दरअसल, ट्रंप ने इसी माह अमेरिकी कांग्रेस पार्टी को बताया था कि वो हिंदुस्तान का प्रिफरेंशियल स्टेटस खत्म कर देंगे.

ट्रम्प ने बोला था कि ये सुविधा ऐसे विकासशील राष्ट्रों की अर्थव्यवस्था को समर्थन प्रदान करने के लिए दी जाती है जो अभी तक अल्प विकसित हैं. जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंसेज (जीएसपी) कार्यक्रम के भीतर अमेरिका ऐसे राष्ट्रों को शुल्क मुक्त आयात की सुविधा प्रदान करता है . इस कार्यक्रम के भीतर ऑटो कंपोनेंट और टेक्सटाइल मेटीरियल सहित लगभग 2000 उत्पादों का अमेरिका में शुल्क मुक्त आयात हो सकता है . यह सुविधा उन्हीं राष्ट्रों को दी जाती है जो कांग्रेस पार्टी द्वारा निर्धारित शर्तें पूरी करते हैं . कांग्रेस पार्टी की रिसर्च सर्विस की जनवरी में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस कार्यक्रम में 2017 के दौरान हिंदुस्तान को सबसे अधिक फायदा मिला था . हिंदुस्तान से 5 7 अरब डॉलर के उत्पादों का अमेरिका में शुल्क मुक्त आयात किया गया था .

भारत मूल की पहली हिंदू महिला सांसद गैबार्ड ने यूएस-इंडिया पार्टनरशिप: इकोनॉमिक, इमीग्रेशन एंड स्ट्रैटजिक इश्यूज पर आयोजित कि गई एक बातचीत में बोला है कि हमें उम्मीद है कि हिंदुस्तान का दर्जा खत्म करने का फैसला लोकसभा चुनाव होने तक फिल्हाल रोका जा सकता है ताकि इस बारे में हम गैर सियासी बातचीत कर सकें . उन्होंने बोला है कि कारोबार के एरिया में दोनों राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय भागीदारी में कड़ी चुनौतियां दिखाई दे रही हैं .

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!