Breaking News

हमारी दोस्ती किसी स्वार्थ पर नहीं,‘लिबर्टी, इक्वलिटी व फ्रेटरनिटी’ के ठोस आदर्शों पर टिकी : पीएम मोदी

Loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने दो दिनों के फ्रांस (France) दौरे के दौरान शुक्रवार को भारतीय समुदाय को संबोधित किया। यूनेस्को मुख्यालय (UNESCO Headquarter) में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने बोला कि हिंदुस्तान (India) व फ़्रांस के बीच संबंध सैकड़ों वर्ष पुराने हैं। हमारी दोस्ती किसी स्वार्थ पर नहीं, बल्कि ‘लिबर्टी, इक्वलिटी व फ्रेटरनिटी’ के ठोस आदर्शों पर टिकी है।


पीएम मोदी ने बोला कि हिंदुस्तान व फ्रांस की मित्रता अटूट है। ये मित्रता से कहीं आगे है। ये सालों पुरानी है। ऐसा कोई वैश्विक मंच नहीं होगा जहां हिंदुस्तान व फ्रांस ने एक दूसरे का समर्थन न किया हो व साथ कार्य न किया हो। जब हिंदुस्तान या फ्रांस को कोई उपलब्धि प्राप्त होती है तो हम एक-दूसरे के लिए खुश होते हैं। हिंदुस्तान में फ्रांस की फुटबॉल टीम के समर्थकों की संख्या शायद जितनी फ्रांस में नही होगी, उससे ज्यादा हिंदुस्तान में होगी।

Loading...

उन्होंने बोला कि मैं फ्रांस की सरकार, राष्ट्रपति मैक्रों व फ्रांस की जनता का मुझे आमंत्रित करने व आप सभी से मिलने का मौका देने के लिए आभार जाहीर करता हूं। उन्होंने कहा, जब मैं 4 वर्ष पहले फ्रांस आया था, तो हजारों की संख्या में हिंदुस्तानियों से संवाद का मौका मिला था। मुझे याद है, तब मैंने आपसे एक वादा किया था। मैंने बोला था कि हिंदुस्तान आशाओं व आकांक्षाओं के नए सफर पर निकलने वाला है। जानिए पीएम नरेंद्र मोदी के सम्बोधन की दस बड़ी बातें-

— हिंदुस्तान में पिछले पांच वर्षों में ढेर सारे सकारात्मक बदलााव हुए हैं। इन बदलावों के केन्द्र में हिंदुस्तान की युवा शक्ति, हिंदुस्तान के गांव, गरीब, किसान व नारी शक्ति इसके केन्द्र बिंदु में रहे हैं।

— ये जनादेश सिर्फ एक सरकार चलाने के लिए नहीं, बल्कि नए हिंदुस्तान के निर्माण के लिए है। ऐसा नया हिंदुस्तान जिसकी समृद्ध सभ्यता व संस्कृति पर सारे दुनिया को गर्व हो वजो 21वीं सदी को लीड करे।
— पूरी संसार में एक तय समय में सबसे ज्यादा बैंक अकाउंट अगर किसी देश में खुले हैं तो वो हिंदुस्तान में खोले गए हैं। जो हिंदुस्तान के लिए किसी बड़े परिवर्तन से कम नहीं है।
— पूरी संसार की अगर आज सबसे बड़ी हेल्थ एश्योरेंस स्कीम किसी देश में चल रही है, तो वो हिंदुस्तान में चल रही है।

— आज नए हिंदुस्तान में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद, जनता के पैसे की लूट, आतंकवाद पर जिस तरह लगाम कसी जा रही है वैसा पहले कभी नहीं हुआ।
— नयी सरकार बनते ही हिंदुस्तान सरकार ने जल शक्ति के लिए एक नया मंत्रालय बनाया है, जो पानी से संबंधित सारे विषयों को होलिस्टिकली देखेगा।
— गरीब किसानों व व्यापारियों को पेंशन की सुविधा मिले, इसका भी निर्णय लिया गया। ट्रिपल तलाक की अमानवीय कुरीति को समाप्त कर दिया गया है।
— हमने साम्राज्यवाद, फासीवाद व अतिवाद का मुकाबला हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि फ्रांस की भूमि पर भी किया है।
— मारी दोस्ती ठोस आदर्शों पर बनी है। दोनों राष्ट्रों के चरित्र का निर्माण ‘लिबर्टी, इक्वलिटी व फ्रेटरनिटी’ के साझा मूल्यों से हुआ है।
— 7 सितंबर को हम सभी का चंद्रयान चांद पर उतरने वाला है। इस उपलब्धि के बाद हिंदुस्तान चांद पर उतरने वाला संसार का चौथा देश बन जाएगा।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!