Wednesday , March 3 2021 23:20
Breaking News

सत्ता छोड़ने से पहले डोनाल्‍ड ट्रंप करेंगे ये काम, 100 लोगों के साथ…

गौरतलब है कि केपिटल बिल्डिंग घटना के बाद राष्‍ट्रपति ट्रंप को पद से हटाने के लिए उनके ऊपर महाभियोग चलाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है. इस घटना में 5 लोगों की मौत हो गई थी.

 

इस घटना के बाद उन्‍हें सीनेट में आरोपों का सामना करना पड़ेगा. इसमें यदि वह दोषी पाए जाते हैं तो वो वर्ष 2024 में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे.

सूत्रों के मुताबिक इस बारे में वो काफी कुछ अनिश्चितता में हैं. उन्‍होंने केवल इतना ही कहा है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप फिलहाल न तो अपने बारे में और न ही अपने परिवार के किसी सदस्‍य के बारे में माफी देने पर विचार कर रहे हैं.

लोगों का कहना है कि खुद को माफी देना गैर संवैधानिक तरीका है क्‍योंकि यह संविधान के मूल सिद्धांतों का उल्‍लंघन करता है. अपने बारे में कोई भी इस तरह से फैसला नहीं ले सकता है. वहीं कुछ का यह भी कहना है कि खुद को माफी देना संवैधानिक है.

संविधान में इसकी स्पष्ट व्याख्या की गई है. इतिहास में दर्ज लेखन भी इसकी तसदीक मिलती है कि 18वीं शताब्‍दी में खुद को माफी देने के मुद्दे पर काफी विस्‍तार से विचार किया गया था, लेकिन इसको एक सीमा तक इसमें शामिल न करने का विकल्‍प चुना गया था.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप खुद को माफी देने के बारे में विचार नहीं कर रहे हैं. इस बात की जानकारी उनके करीबी पारिवारिक सूत्रों ने दी है. इस जानकारी के मुताबिक उन्‍होंने अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए 100 लोगों को माफी देने और उन्‍हें रिहा करने की सूची तैयार की है.

व्‍हाइट हाउस के सलाहकार का कहना है कि उन्‍होंने इस बारे में निजीतौर पर सलाह ली थी कि क्‍या वे खुद को माफी दे सकते हैं या नहीं. इस बारे में उनके प्रशासन के अधिकारियों ने उन्‍हें ऐसा न करने का सुझाव दिया था. अधिकारियों ने कहा कि ऐसा करने से यह संदेश जाएगा कि वह स्वयं को दोषी मानते हैं.

 

Share & Get Rs.
error: Vision 4 News content is protected !!