शौचालय के बाद भी बाहर शौच करते मिले लोग

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत डीएम अनुराग पटेल ने शनिवार को ओडीएफ गांव भरूहना में जमकर गांधीगिरी की। सुबह पांच गांव में वे पहुंचे और भ्रमण के दौरान बाहर शौच करने के लिए जा रहे लोगों का डीएम ने माला पहना कर स्वागत किया। साथ ही बच्चों ने चाचा-चाची होश में आओ नारा लगाया। यही नहीं खेतों, बगीचों मेड़ों पर शौच करने के लिए जा रहे लोगों को रोक कर उनसे शौचालय का प्रयोग करने की नसीहत दी।Image result for शौचालय के बाद भी बाहर शौच करते मिले लोग

चार लोगों को पहनाई माला

उप जिलाधिकारी राजित राम प्रजापति, नगर मजिस्टे्रट सुशील लाल श्रीवास्तव, जिला पंचायत राज अधिकारी सीजी जायसवाल के अलावा ग्रामप्रधान, गांव स्वच्छताग्रही डीएम अनुराग पटेल के साथ भ्रमण कर लोगों को जागरुक किया। भ्रमण के दौरान डीएम की टीम ने चार व्यक्ति बाहर शौच करते हुए पाये गए। सभी माला पहना कर इज्जत घर बनाने के लिए निर्देश दिए गए।

दो ऐसे ग्रामीण बाहर शौच करते हुए पाए गए जिन्होंने अपने घर पर शौचालय बनवाने के बावजूद उपयोग नहीं करते। इन्हें कड़ी फटकार लगायी गई। घरों के बाहर गंदगी फैलाने वालों को नोटिस देकर कार्रवाई करने के निर्देश दिये गए। इस दौरान डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अधिकारी अपने आवंटित ओडीएफ गांवों में एक-एक अधिकारी हकीकत देखने, बाहर शौच करने के लिए जाने से रोकने के लिए सुबह पांच बजे गांव में जाए।