Breaking News

वेजाइना से आ रही है बदबू तो सेक्‍स करने में हो सकती है समस्‍या

वेजाइना से आने वाली बदबू किसी भी महिला के लिए मुश्किल का कारण बन सकती है। इससे जहां उन्‍हें गंभीर बीमारी का खतरा बना रहता है, वहीं घर और घर से बाहर भी स्थिति असहज हो जाती है। कई बार यह बीमारी संक्रमण से फैल भी सकती है। इसलिए इस दौरान और भी ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। जानें, क्‍या है इसकी वजह और क्‍या सावधानियां बरतनी चाहिए इस दौरान ।

Related image

हो सकते हैं गंभीर बीमारी के संकेत

loading...

वेजाइना से आने वाली बदबू कई बार गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकती है। सामान्‍य हाइजीन नियमों को अपनाकर भी इस बदबू से निजात पाई जा सकती है। लेकिन यदि बदबू इतनी ज्‍यादा है कि वह आपके आसपास के लोगों को भी महसूस हो रही है तो यह गंभीर संक्रमण के संकेत हैं। इसमें फौरन स्‍त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

डिस्‍चार्ज में हो सकता है इन्‍फेक्‍शन

पुरुषों की तरह महिलाओं में भी डिस्‍चार्ज होता है, लेकिन इसका समय और कारण उनसे अलग है। महिलाओं में अलग-अलग समय पर अलग कारण से डिस्‍चार्ज होता है। अगर यह बदबूदार है तो सेक्‍सुअल हेल्‍थ को भी प्रभावित कर सकता है। जिससे सेक्‍स करने में समस्‍या हो सकती है। इसलिए इस दौरान सेक्‍स से परहेज की सलाह दी जाती है।

तीन तरह के होते हैं डिस्चार्ज

महिलाओं में मोटे तौर पर तीन तरह के डिस्चार्ज होते हैं। सबसे ज्यादा आम डिस्चार्ज है वल्वो वैजाइनल कैंडिडाइटिस, जो वैजाइना में इन्फेक्शन से होता है। दूसरी तरह का डिस्चार्ज है ट्राइकोमोनल वैजिनाइटिस और तीसरी बैक्टीरियल वैजिनोसिस। वैजाइना में फ्लोरा होते हैं, जो पीएच नॉर्मल रखने में मदद करते हैं। इनमें बदलाव आने पर खराब बैक्टीरिया की संख्या बढ़ने लगती है। ट्राइकोमोनस वेजिनालिस और बैक्टीरियल वैनिनोसिस वैजाइना में इन्फेक्शन की वजह से होते हैं।

ये तीनों डिस्चार्ज अलग-अलग कारणों से होते हैं और इनके इलाज के लिए भी अलग तरीके अपनाए जाते हैं। इस समस्या में परेशानी तो होती है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं। इनके इलाज में टैबलेट दी जाती हैं, ट्यूब दिए जाते हैं और पेसरी (वैजाइना में डाली जाती हैं।) के जरिए दवाएं दी जाती हैं।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!