विंडीज के खिलाफ पहला टी-20 मुकाबला आज

स्ट और एकदिवसीय मुकाबले में विंडीज को बुरी तरह धोने के बाद भारतीय टीम की नजरे अब T-20 मुकाबले पर हैं। सीरीज का पहला मुकाबला आज रविवार को ईडन गार्डन कोलकाल में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाने के इरादे से उतरेंगी।

Image result for विंडीज के खिलाफ पहला टी-20 मुकाबला आज

दरअसल इस मैच में भारतीय टीम को नियमित कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टीम का हिस्सा नहीं होंगे। कोहली की जगह रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे। विंडीज की टीम का प्रदर्शन इस दौरे पर कुछ खास नहीं रहा है। हालांकि T-20 में विंडीज की टीम को कम आंकना गलत होगा। कैरिबियाई खिलाड़ियों को इस फोर्मेट का चैंपियन कहा जाता है।

कोहली को तीन मैचों के लिये आराम दिया गया है । रोहित शर्मा उनकी गैर मौजूदगी में टी20 टीम की अगुवाई करेंगे । कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी20 टीम को हराना हालांकि भारत के लिये आसान नहीं होगा । मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी ।

कोहली की गैर मौजूदगी में केएल राहुल खेलेंगे जबकि मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत होंगे । भारतीय तेज आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह करेंगे जिनका साथ देने के लिये खलील अहमद होंगे । स्पिन का मोर्चा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव संभालेंगे ।

ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरा टी20 विश्व कप दिलाया था ।  टेस्ट और वनडे श्रृंखला अपने नियमित सितारों के बिना खेलने वाली वेस्टइंडीज टीम में डेरेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल की वापसी हुई है । भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी20 मैचों में से पांच वेस्टइंडीज ने जीते हैं। वेस्टइंडीज ने ही 2016 टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में मुंबई में भारत को हराया था। भारत ने आखिरी बार इस प्रारूप में वेस्टइंडीज को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी ।

रोहित के लिये अपने लकी मैदान पर कैरेबियाई टीम को हराना आसान चुनौती नहीं होगी । रोहित ने 2014 में ईडन गार्डंस पर ही वनडे क्रिकेट में रिकार्ड 264 रन बनाये थे । इसके अलावा यहां 2013 और 2015 में आईपीएल खिताब जीते । वनडे श्रृंखला में रोहित ने 129 . 66 की औसत से 389 रन बनाये । बतौर कप्तान एशिया कप में पांच पारियों में रोहित ने 317 रन बनाये थे । दूसरी ओर कैरेबियाई टीम युवा शिमरोन हेटमेयर के शानदार फार्म के बरकरार रहने की उम्मीद करेगी जिसने वनडे श्रृंखला में 259 रन बनाये ।

ये है भारत की 12 सदस्यीय टीम- 
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, क्रूणाल पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल।