Breaking News

मोबाइल बैंकिंग एप से कर सकते हैं यह काम

पिछले कुछ सालों में मोबाइल बैंकिंग के इस्‍तेमाल में काफी तेजी आयी है। देश के सेंट्रल बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार नवंबर 2015 तक मोबाइल बैंकिंग से 33,400 करोड़ रुपए के ट्रांजेक्‍शन होते थे, जो अगस्‍त 2018 में बढ़कर 2.06 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया। यह वृद्धि सालाना 95 प्रतिशत की दर से हो रही है। इसी अवधि में मोबाइल बैंकिंग की वृद्धि दर 120 प्रतिशत रही है। फिक्‍की के सर्वे के अनुसार डिजिटल रुप से एक्टिव ग्राहकों के बीच मोबाइल बैंकिंग पसंदीदा चैनल के रुप में उभरा है। मोबाइल बैंकिंग के मामले में देश के दक्षिणी राज्‍यों ने काफी तरक्‍की की है।

Image result for मोबाइल बैंकिंग एप के ऑफर

  • अकाउंट का बैलेंस चेक करना
  • एमडी या आरडी की समरी चेक करना
  • बैंक में होने वाले किसी भी प्रकार परिवर्तन की जानकारी
  • विदेशी मुद्रा या ट्रैवल कार्ड का ऑर्डर
  • वित्‍तीय उत्‍पाद खरीदने के लिए भी मोबाइल बैंकिंग एप का प्रयोग करने लगे हैं।

मोबाइल बैंकिंग एप को ऐसे करें सुरक्षित

loading...

मोबाइल बैंकिंग एप में सुरक्षा को लेकर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देने की आवश्‍यकता यह है कि आप सही मोबाइल बैंकिंग एप डाउनलोड करें क्‍योंकि इस समय गूगल एप पर कई फर्जी एप भी उपलब्‍ध हैं। रिर्पोट के अनुसार नकली मोबाइल बैंकिंग एप की वजह से 1.60 लाख लोगों के आंकड़े चोरी हो चुके हैं। इस समय गूगल एप में नकली मोबाइल एप सबसे ज्‍यादा एसबीआई, ICICI बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यस बैंक और सिटी बैंक के एप प्रमुख हैं।

कभी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर अपने संवेदनशील आंकड़े देने से बचना चाहिए।

कस्‍टमर को कभी भी किसी को कार्ड नंबर, सीवीवी, मोबाइल बैंकिंग एप का पिन या ओटीपी किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए।

मोबाइल बैंकिंग एप के ऑफर

मोबाइल बैंकिंग को आप इंटरनेट बैंकिंग का छोटा रूप मान सकते हैं। आप नेटबैंकिंग से जितने काम करते हैं, वे सब आप मोबाइल बैंकिंग एप से कर सकते हैं। इस समय देश के लगभग हर बैंक का अपना मोबाइल एप है। बिल पेमेंट, फंड ट्रांसफर, निवेश या खरीदारी के लिए मोबाइल बैंकिंग एप ग्राहकों के लिए पसंदीदा विकल्‍प बन गया है। पिछले साल जिन लोगों ने मोबाइल बैंकिंग एप से छोटे ट्रांजेक्‍शन शुरू किए थे, वे अब धीरे-धीरे बड़े ट्रांजेक्‍शन भी करने लगे हैं।

एप से ही पर्सनल लोन और निवेश की योजनाएं खरीद सकते हैं

आईसीआईसीआई बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप से आप बीमा खरीदने और पीपीएफ में निवेश जैसी सुविधा भी ले सकते हैं। इसके अलावा इंस्‍टैंट क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन जैसी सुविधा भी अब मोबाइल बैंकिंग एप के माध्‍यम से देना शुरु कर दिया है। इन सब कारणों की वजह से बैंकिंग एप की लोकप्रियता बढ़ रही है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!