Breaking News

मर्दो से संबंध बनाने के बाद 58% महिलाएं जरूर करती है ये काम: रिपोर्ट

डेस्क. धूम्रपान का चलन महिलाओं में बढ़ता जा रहा है और उनका तरीका भी पुरुषों की तुलना में अलग है। ऑनलाइन 500 लोगों पर की गई एक स्टडी में 33 प्रतिशत महिला स्मोकर थीं, जिनमें दिल्ली, महाराष्ट्र और एनसीआर की संख्या लगभग बराबर थी।

महिलाएं

खुलकर अपनी बातें रखीं

इस स्टडी में महिलाओं ने खुलकर अपनी बातें रखीं हैं, यही वजह है कि कई चौंकाने वाले तथ्य भी सामने आए हैं। इस स्टडी में जहां एक तरफ धूम्रपान का चलन, तरीका और जगह के बारे में खुलकर बातें की गईं, वहीं ऐसे तथ्य भी सामने आए हैं, जिनसे पता चलता है कि समय के साथ महिलाओं में धूम्रपान का चलन बढ़ा है।

loading...

उम्र 26 से 35 साल

इंडस हेल्थ द्वारा यह स्टडी की गई थी। इस स्टडी में शामिल महिलाओं की उम्र 26 से 35 साल के बीच थी। चिंता की बात यह है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपने घरों में धूम्रपान करना ज्यादा पसंद करती हैं। 94 फीसदी महिलाएं अपने घरों में सिगरेट पीना पसंद करती हैं। जहां पुरुष खाना खाने के बाद धूम्रपान पसंद करते हैं, वहीं 58 फीसदी महिलाएं सेक्स के बाद सिगरेट पीना पसंद करती हैं।

यही नहीं, पुरुष सिगरेट के लिए अपने बजट के बारे में ज्यादा नहीं सोचते, लेकिन 33 फीसदी महिला स्मोकर महीने का बजट बनाती हैं। इंडस हेल्थ के अमोल नायकावाड़ी कहते हैं, स्टडी में खुलासा हुआ है कि 51 पर्सेंट स्मोकर्स के घरों में पहले से कोई धूम्रपान नहीं करता था, इसलिए यह कहना गलत होगा कि लोग देखा-देखी सीखते हैं।

जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

– 70 % पुरुष खाना खाने के बाद धूम्रपान पसंद करते हैं
– 81 % स्मोकर्स घर में भी धूम्रपान करते हैं
– 19 % स्मोकर्स अपने परिवार की मौजूदगी की वजह से घर में धूम्रपान नहीं करते
– 94 % महिला स्मोकर्स घर में सिगरेट पीती हैं
– 74 % पुरुष स्मोकर्स अपने घर में धूम्रपान करते हैं
– बालकनी, गार्डन, बेडरूम और रेस्टरूम स्मोकर्स की पसंदीदा जगह है
– 24 % स्मोकर्स ने कहा कि बच्चे की प्लानिंग के लिए सिगरेट छोड़ देंगे
– सिगरेट छिपाने की सबसे अच्छी जगह ऑफिस या लैपटॉप बैग है

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!