Saturday , December 14 2019 7:48
Breaking News

भारत की आक्रामक बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर का आज 30वां जन्म

दुनिया भर में आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। नारी सशक्‍तीकरण और महिलाओं को सम्‍मान देने के उद्देश्‍य से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है।
दिलचस्प संयोग ये है कि आज ही भारत की आक्रामक बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर का जन्मदिन भी है। 8 मार्च 1989 में पंजाब के मोगा में जन्मीं हरमनप्रीत आज अपना 30वां जन्म दिन मना रही हैं।

हरमनप्रीत कौर तब सुर्खियों में आई, जब उन्होंने साल 2017 में महिला वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के खिलाफ 115 गेंदों में 171 रन बनाए।

इस पारी में उन्होंने 20 चौके और 7 छक्के जड़े। पारी में हरमनप्रीत का स्ट्राइक रेट 148.69 रहा। इस धमाकेदार पारी की बदौलत हरमन ने न केवल महिला क्रिकेट के बल्कि, पुरुष क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर दिए और रातों रात स्टार बन गई। इस पारी के साल बाद ही उन्होंने आईसीसी वीमेंस वर्ल्ड टी-20 के पहले मैच में शतक ठोक कोहराम मचा दिया। इस मैच में हरमनप्रीत कौर ने अपने चिर-परिचित अंदाज में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए महज 49 गेंदों में शतक ठोक दिया। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 8 छक्के और 7 चौके लगाए।

मतलब उन्होंने 76 रन सिर्फ बाउंड्री से हासिल किए। अपनी शतकीय पारी के साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड्स को अपने नाम कर लिए। हरमन भारत की पहली महिला खिलाड़ी हैं जिसने टी-20 इंटरनेशनल में शतक ठोका है।

क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें साल 2017 में भारत सरकार ने अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया। हरमनप्रीत वर्तमान में पंजाब पुलिस में डीसीपी के पद पर कार्यरत है। 1 मार्च 2018 को उन्होंने पंजाब पुलिस ज्वॉइन की। हरमनप्रीत की वर्दी पर सितारे खुद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लगाए थे।

हरमनप्रीत के लिए इस मुकाम को हासिल करना इतना आसान नहीं था। तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी हरमनप्रीत स्कूल में हॉकी और एथलेटिक्स खेलती थीं, लेकिन धीरे-धीरे उनके मन में क्रिकेट घर करने लगा। हालांकि उस समय न तो उसके पास खेलने का माहौल था और न ही सुविधाएं। पिता की आर्थिक स्थिति इनती अच्छी नहीं थी थे कि बेटी के लिए क्रिकेट का सामान खरीद सके।

लेकिन इन परेशानियों ने हरमन के क्रिकेट के प्रति उसके जुनून को कम नहीं होने दिया और अपनी मेहनत के दम पर 7 मार्च 2009 को टीम इंडिया में जगह पाने में सफल रही।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!