Breaking News

ब्लैकहेड्स व कील मुहांसों की समस्या से यदि आप भी है परेशान तो इस तरह करे फिटकरी का प्रयोग

Loading...

फिटकरी के तरीकों के बारे मे हमने हमारे बड़े बुढो से सुना है। फिटकरी के प्रयोग से चोट, खरोंच आदि की समस्या के भी निपटा जा सकता है। इसके अतिरिक्त भी ये कई चीज़ों में कार्य आती है। फिटकरी के कई फायदे होते है स्कीन के लिए होते है, ये ना सिर्फ आपको खुबसुरत बनाता है बल्कि आपके बालो को भी काला, घना बनाने मे भी मदद करता है। फिटकरी एक बहुत अच्छा एंटीबायोटिक है जो स्कीन को सुन्दर बनाता है। आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हे आप भी प्रयोग कर सकते हैं।

1. गर्मियों मे होने वाली सनबर्न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आधा कप पानी मे 2 चम्मच फिटकरी मिलाकर लगाये, इससे आपको राहत मिलेगी।

Loading...

2. जुओ की समस्या से भी छुटकारा पाने के लिए फिटकरी के पाउडर में पानी व टी-ट्री आइल मिलाकर इसे बालों पर 30 मिनिट के लिए लगाएं, बाद बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें आपके बालों से सारे जुएं निकल जायेगे|

3. चेहरे पर किल मुहांसे होना आम बात है लेकिन फिर भी यह समस्या हमे परेशान करती है। इसके लिए भी फिटकरी का उपयोग कर सकते है। 1 चम्मच फिटकरी के पाउडर में 1 चम्मच ऑलिव ऑइल मिलकर चेहरे पर लगाएं थोड़ी देर इसे लगा रहने दें फिर साफ़ पानी से चेहरे को धो लें इससे ब्लैकहेड्स व कील मुहसो के दाग साफ हो जायेंगे|

4. सप्ताह मे एक बार गुनगुने पानी मे फिटकरी पाउडर बना ले व कंडीशनर को मिलाकर बालो पर लगाये। 20 मिनट इस धो ले। कुछ ही हफ्तों मे प्रभाव दिखने लगेगा।

5. फिटकरी के नियमित उपयोग से रंगत भी निखरती है, साथ ही झुर्रियो की समस्या से भी छुटकारा भी मिल जाता है। इसके लिए चेहरे को पानी से धोकर फिटकरी के टुकड़े को रगड़े, थोड़ी देर बाद पानी से मुह धो ले।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!