Sunday , December 8 2019 7:52
Breaking News

बंद नाक होने पर करें अजवायन का इस्तेमाल

रोज की भागदौड़ वाली जिंदगी में सिर्फ सही तरीके से खाना-पीना ही है, जिससे आदमी खुद को स्वस्थ ही नहीं पूरी तरह फिट रख सकता है। सर्दी, जुकाम, बुखार, सिरदर्द और बदन दर्द जैसी परेशानियां इस दौरान आम होती हैं। इससे बचाव के लिए आप साफ-सफाई का ध्यान रखते हैं और खाने-पीने का ध्यान रखते हैं। इन बीमारियों का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है, जिनका Imune System यानी प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर होता है।

Image result for बंद नाक होने पर करें अजवायन का इस्तेमाल

इस बदलते मौसम में अपनी हेल्थ का ध्यान रखने के लिए आप कई घरेलू नुस्खें आजमा सकते हैं। जिसमें से सबसे ज्यादा असरदार है अजवायन। अजवायन का इस्तेमाल खाने में किया जाता है। अजवायन हमारे शरीर को गर्म रखता है। सर्दी-जुकाम में बंद नाक की समस्या होने पर थोड़ी सी अजवायन को दरदरा पीस कर बारीक कपड़े में बांध लें, इसे सूंघने से बंद नाक खुल जाती है।

इसके अलावा अजवायन रुचिकारक और पाचक होती है। यह भूख और पाचन शक्ति को बढ़ाकर पेट से जुड़ी कई परेशानियों को जैसे- गैस, अपच, कब्ज आदि को दूर करने में सहायक होती है। साथ ही अजवायन डायबिटीज रोगी को फंगल इंफेक्शन से भी बचाती है। अपने रोज के खाने में लहसुन, अदरक, प्याज, हींग, जीरा, अजवायन, धनिया, हल्दी, काली मिर्च और हरी मिर्च शामिल करें। इन सभी चीजों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-पेन और एंटी- इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं।

मौसमी जुकाम के इलाज में हल्दी काफी फायदेमंद है। बहती नाक के इलाज के लिए हल्दी को जलाकर इसका धुआं लें, इससे नाक से पानी बहना तेज हो जाएगा और जल्द ही आराम मिलेगा। यदि नाक बंद है तो दालचीनी, कालीमिर्च, इलायची और जीरे के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर एक सूती कपड़े में बांध लें और इन्हें सूंघें। जिससे से आप को काफी फायदा होगा।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!