प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाषण में देशवासियों को बताई दिल खुश कर देने वाली ये बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देशवासियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा – भारत ने आज धरती से 300 किलोमीटर ऊपर LEO (Low Earth Orbit) लाइव सैटेलाईट को मार गिराया है, सिर्फ तीन मिनट में यह लक्ष्य हासिल किया है और ऐसा करने वाला विश्व का चौथा शक्तिशाली देश बन गया है, यह बहुत कठिन लक्ष्य था जिसे हमने पूरा किया. हम सभी भारतीयों के लिए यह गर्व की बात है कि यह पराक्रम भारत में ही विकसित एंटी-सैटेलाईट द्वारा किया गया है.

उन्होंने बताया है कि भारत अंतरिक्ष की महाशक्ति बन गया है जो भारतीयों के लिए गर्व की बात है. देश के लिए आज गौरव का दिन है. हमारे पास एंटी-सैटेलाईट सिस्टम है जिसे हमारे ही देश के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है, मैं सभी वैज्ञानिकों को बधाई देता हूँ.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमने मिशन शक्ति के तहत यह ऑपरेशन किया जिसमें पूर्व निर्धारित लक्ष्य के तहत सैटेलाईट को मार गिराया, हमने यह परीक्षण सिर्फ अपनी सुरक्षा और शक्ति को प्रदर्शित करने के लिए किया, हमने किसी भी अन्तराष्ट्रीय संधि का उल्लंघन नहीं किया. हमने कोई भी अंतर्राष्ट्रीय कानून नहीं तोड़ा.

मोदी ने कहा कि भारत ने LEO सैटेलाईट को मार गिराकर अमेरिका, चीन, और रूस के बाद चौथा सुपरपॉवर देश बन गया है. मैं चाहता हूँ कि सभी भारतीय खुद को सुरक्षित महसूस करें और नए लक्ष्य से आगे बढ़ें. सैटेलाईट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सभी क्षेत्रों में हो रहा है, हमें आगे बढ़ने के लिए टेक्नोलॉजी और सैटेलाईट का सहारा लेना ही पड़ेगा, विश्व में स्पेस सैटेलाईट का महत्व बढ़ता ही जाएगा क्योंकि जीवन इसके बिना अधूरा होगा इसलिए इन सभी उपकरणों की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण हो गयी है, आज का मिशन देश को एक नयी मजबूती देगा.