Breaking News

पेंशन सुविधाओं के मामले में हिंदुस्तान के दशा बेहद खराब

सेवानिवृत्त आय प्रणाली को लेकर बेहतर सुविधाओं के मामले में हिंदुस्तान की हालत बेहद बेकार है. एक वैश्विक सूची में हिंदुस्तान का जगह नीचे से दूसरा है. 34 राष्ट्रों की 34 पेंशन योजनाओं के अध्ययन में यह सामने आया है.
Image result for पेंशन सुविधाओं

मेलबर्न मर्सर ग्लोबल पेंशन इंडेक्स के मुताबिक दुनियाभर की सरकारों के सामने बुजुर्ग आबादी लगातार चुनौती बनी हुई है. वहीं नीतियां बनाने वाले अपने सेवानिवृत्त कर्मियों को आर्थिक सुरक्षा उपलब्ध कराने के दोहरे लक्ष्य में संतुलन बनाने के लिए प्रयत्न कर रहे हैं.

अध्ययन में बोला गया है कि हिंदुस्तान अपनी सेवानिवृत्ति आय प्रणाली को मजबूत करने की दिशा में धीमी लेकिन स्थिर कदम उठा रहा है. हालांकि फिर भी 34 राष्ट्रों के समूह में नीचे से दूसरे पायदान पर है. ग्रुप-डी में उसके साथ जापान, चीन, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको  अर्जेंटीना हैं.

loading...

सूचकांक ने 40 से अधिक संकेतकों के विरूद्ध 34 राष्ट्र की सेवानिवृत्ति आय प्रणाली को मापने के लिए तीन उप-सूचकांक पर्याप्तता, स्थायित्व  अखंडता का उपयोग किया गया.

नीदरलैंड, डेनमार्क की भविष्य के लिए बेहतर तैयारी

इस सूची में 80.3 अंक के साथ नीदरलैंड  80.2 अंक के साथ डेनमार्क क्रमश: पहले  दूसरे पायदान पर हैं. दोनों ही राष्ट्र ए-श्रेणी की बेहतर सुविधाएं विश्व स्तरीय सेवानिवृत्त आय प्रणाली के साथ उपलब्ध कराते हैं. यह भविष्य में वृद्ध होने वाली आबादी के लिए उनकी तैयारी को दिखाता है.
Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!