Breaking News

पीरियड्स में भूलकर भी न खाएं ये चीजें

पीरियड्स के दौरान दर्द होना यूं तो आम बात है, लेकिन कुछ महिलाओं को ऐसा दर्द होता है जो बर्दाश्त के बाहर होता है. इस दर्द से निजात पाने के लिए महिलाओं को पेन किलर का सहारा लेना पड़ता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि इस दर्द से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए.Image result for पीरियड के इतने दिन बाद बनाएं संबंध

जब आपके पीरियड होते हैं तो आप दर्द को कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती हैं. लेकिन आपको बहुत ज्यादा चीजें करने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि अच्छी डायट पेट को ठीक करने और ऐंठन को कम करने में हेल्प करती है. इसलिए हरी सब्जियों को अपनी डायट में शामिल करें.

loading...

कई महिलाएं पीरियड्स के दौरान दूध से बनी चीजों को सेवन कर लेती हैं जिनमें मौजूद सैच्युरेटेड फैट पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और तकलीफ को बढ़ा देता है.

अधिकतर महिलाएं अपने मुंह का टेस्ट बदलने के लिए ज्यादा चटपटी चीजे जैसे अचार, सॉस, पटेटो चिप्स आदि का सेवन कर लेती हैं, जिनमें नमक की मात्रा अधिक होती है. इसी वजह से शरीर में सोडियम लेवल बढ़ जाता है और यूरिन की समस्या सामने आती है.

मासिक धर्म के दौरान ज्यादा तला और स्पाइसी खाना खाने से गैस, बदहजमी, पेट फूलने जैसे समस्याएं हो सकती हैं इसलिए बेहतर होगा कि इस दौरान इन चीजों से परहेज करें. केन या पैक्ड फूड, चिप्स आदि का सेवन भी पीरियड्स दर्द का कारण बनते हैं. पीरियड्स के समय मीट खाने से भी बचें. इसकी बजाए आप मछली का सेवन कर सकती हैं. बेक्ड फूड टेस्टी तो होता है लेकिन इसमें बहुत ही ज्यादा ट्रांस फैट होता है. यह आपके एस्ट्रोजन लेवल को बढ़ाकर यूट्रस में दर्द पैदा करता है.

मासिक धर्म में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं इसलिए इस तरह की ड्रिंक लेने की बजाए नैचरल ड्रिंक जैसे नारियल पानी का सेवन करें.

क्या खाएं
पीरियड्स के दिनों में ओमेगा 3 फैटी ऐसिड और इससे भरपूर चीजें खाने से फायदा होता है. इसके अलावा उन चीजों को खाना भी फायदेमंद होता है जो विटमिन ई से भरपूर होती हैं. इस दौरान मैग्नीशियम, जिंक और विटमिन बी1 से भरपूर चीजें खाना भी फायदेमंद रहेगा.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!