पाकिस्तान के विराट कोहली कहे जाने वाले सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद पर चार महीने का प्रतिबंध

पाकिस्तान के विराट कोहली कहे जाने वाले सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद पर चार महीने का प्रतिबंध लग है। शहजाद पर राष्ट्रीय बोर्ड एंटी—डोपिंग नियमों को तोडने पर चार महीनों का प्रतिबंध लगाया गया है। यह प्रतिबंध पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने लगाया । पाकिस्तान का यह बल्लेबाज कई महीनों से टीम से बाहर चल रहा है। शहजाद अपनी खराब फॉर्म के कारण बाहर चल रहे थे। अब उन पर चार म​हीने का प्रतिबंध और लग गया है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद की तुलना भारत के कप्तान विराट कोहली से की जाती थी। शहजाद पर प्रतिबंध लगाने के बाद पीसीबी ने कहा है कि शहजाद को नोटिस भेज दिया गया है। पाकिस्तन कप 2018 के दौरान डोपिंग टेस्ट में उनके शरीर में प्रतिबंधित पदार्थ पाए गए थे। शहजाद को पीसीबी एंटी डोपिंग नियम 2016 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है।

आपको बता दें कि अहमद शहजाद ने पाकिस्तान की तरफ से 18 टेस्ट मैच,81 वनडे और 57 टी—20 मैच खेले है। टेस्ट मैचों में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 का है। उन्होंने अपना अंतिम मुकाबला स्कॉटलैंड के खिलाफ 13 जून 2018 को खेला था। यह मुकाबला टी—20 खेला था। इसके बाद शहजाद ने कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है।

इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बताया है कि शहजाद ने अपनी गलती को स्वीकार कर लिया है। प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के दौरान उनकी मंशा बेइमानी या अपने प्रदर्शन को बढ़ाने का नही था। उन पर पीसीबी के नियमों के अनुच्छेद 8.6 के तहत प्रतिबंध लगाया गया है।

पाकिस्तान के अहमद शहजाद प्रतिबंध खत्म होने के बाद रिहैबिलिटेशन सेंटर जाएंगे। इसके बाद पीसीबी के द्वारा डोपिंग के खिलाफ एक कार्यक्रम होगा। जिसमें वे हिस्सा लेगें तथा भाषण देंगे। पीसीबी के नए चैयरमैन एहसान मनी ने कहा है कि बोर्ड डोपिंग के खिलाफ जीरों टॉलरेंस पॉलिसी अपना रहा है। इससे क्रिकेट को फायदा होगा।

पाक के सलामी बल्लेबाज ने कहा है कि मैं अपनी गलती को स्वीकार करता हूं। मुझे जो भी इस गलती की सजा मिली है। मैं उसे पूरा करूंगा। जल्द ही पूरी तैयारी के साथ क्रिकेट में वापसी करुंगा। शहजाद पर यह प्रतिबंध 11 नवंबर 2018 को समाप्त हो जाएगा।