Friday , December 6 2019 13:20
Breaking News

पत्रकार जमाल खशोगी के लापता होने और उनकी ‘हत्या’ के लिए ये है जिम्मेदार – डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि पत्रकार जमाल खशोगी के लापता होने और उनकी ‘हत्या’ के लिए ‘‘शैतान हत्यारे’’ जिम्मेदार हो सकते हैं। दो हफ्ते पहले तुर्की के इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में दाखिल होने के बाद से खशोगी लापता हैं और उनकी हत्या की आशंका जताई जा रही है।
Image result for ट्रंप

ट्रंप ने सऊदी अरब के किंग सलमान के साथ फोन पर 20 मिनट तक हुई बातचीत के बाद यह टिप्पणी की। किंग सलमान से बातचीत पर ट्रंप ने कहा कि खशोगी के साथ जो कुछ भी हुआ, उस पर सऊदी सुल्तान ने अनभिज्ञता जाहिर की। राष्ट्रपति ने कहा कि वह विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को सऊदी अरब और हर जरूरी जगह पर भेजेंगे ताकि खशोगी की संभावित मौत की तह तक पहुंचा जा सके।

मूल रूप से सऊदी नागरिक खशोगी अमेरिका में रहते और काम करते थे। ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस से निकलते वक्त पत्रकारों से कहा, ‘‘किंग ने इसके बारे में कोई जानकारी होने से पूरी तरह इनकार किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं (सलमान के) मन की बात में नहीं पड़ना चाहता। लेकिन मुझे ऐसा लगा कि हो सकता है इसके पीछे कुछ शैतान हत्यारे हों। मेरा मतलब है कि किसे पता है? हम इसकी तह तक जल्द ही जाएंगे, लेकिन उन्होंने पूरी तरह इनकार किया।’’
सऊदी अरब ने खशोगी से संबंधित पूछताछ में शामिल किसी भी सुझाव को गुस्से में खारिज कर दिया है। तुर्की के राष्टपति , रेसेप तय्यिप एर्डोगान और सऊदी शाह सलमान ने रविवार को घोषणा की, कि मामले की जांच करने के लिए “संयुक्त कार्य समूह” बनाया गया है।तुर्की ने पहले से ही 15 लोगों के समूह के विवरण प्रकाशित किए हैं और कुछ सऊदी खुफिया से जो खशोगी के गायब होने के समय इस्तांबुल पहुंचे। ट्रम्प प्रशासन सऊदी साम्राज्य का एक करीबी राजनीतिक और वाणिज्यिक सहयोगी है लेकिन विश्वसनीय जांच को ध्यान में रखते हुए साथ ही ये भी कोशिश करेगा की तुर्की और रियाद के बिगड़े संबंध में सुधार हो सके।

मामले ने एक अंतरराष्ट्रीय हाहाकार मचा दी है, यूरोपीय सहयोगियों ने जिम्मेदार लोगों के लिए “एक विश्वसनीय जांच” और उत्तरदायित्व का आग्रह किया है। तुर्की जांचकर्ताओं का मानना है कि हत्यारों की एक टीम ने दूसरे कमरे में खींचने से पहले, खशोगी से इमारत की दूसरी मंजिल पर कंसुल जनरल के कार्यालय में पूछताछ की थी। लेकिन विश्वसनीय जांच को ध्यान में रखते हुए साथ ही ये भी कोशिश करेगी की टर्की और रियाद के बिगड़े संबंध में सुधार हो सके।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!