नीति आयोग पर राहुल गांधी ने बोला जोरदार हमला

 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नीति आयोग पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में वापसी करेगी तो हम नीति आयोग को ही भंग कर देंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि नीति आयोग को भंग करने के बाद योजना आयोग को तत्काल बहाल किया जाएगा। इसमें चुनिंदा अर्थशास्त्रियों और 100 से कम लोगों को रखा जाएगा। राहुल गांधी इस दौरान हरियाणा के करनाल में  कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा में लोगों को संबोधित कर रहे थे। राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा, उन्होंने कहा कि  नीति आयोग के पास प्रधानमंत्री की मार्केटिंग करने और झूठे आंकड़े तैयार करने के सिवाय कोई काम नहीं हैं।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने सत्ता में आने के बाद एक जनवरी योजना आयोग को भंग कर इसकी जगह नीति आयोग का गठन किया था, नीति आयोग के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।नीति आयोग की संचालन परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, सभी केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई मामलों के विशेषज्ञ और पेशेवर शामिल हैं। नीति आयोग के सांगठनिक ढांचे में प्रधानमंत्री के अलावा एक उपाध्यक्ष, पूर्ण कालिक सदस्य, अंशकालिक सदस्य, पदेन सदस्य, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और एक सचिवालय की भी व्यवस्था की गई है। कुछ समय पहले नीति आयोग के प्रमुख राजीव कुमार ने कांग्रेस की न्याय यानी न्यूनतम आय योजना को देश के लिए गलत करार दिया था।

साथ ही कहा था, न्याय से राजकोषीय घाटा 3.5 फीसदी से बढ़कर 6 प्रतिशत तक जा पहुंचेगा। ये स्कीम चांद को तोड़कर लाने जैसी है, जिसको पूरा कर पाना मुमकिन नहीं है। इसके बाद चुनाव आयोग ने इस बयान को लेकर राजीव कुमार को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया है। इस दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले भाजपा ने 15 लाख रुपये देने का वादा किया था, लेकिन अभी तक किसी के खाते में पैसे नहीं आए हैं।