नाक से खून निकलने पर तुरंत करें यह उपाय

आपको बता दें कई मामलों में नाक से खून का बहाव तुरंत बंद हो जाता है तो कई मामलों में काफी समय लगता है। अगर आपकी नाक से लगातार खून गिर रहा है तो यह आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपचार होते हैं जिनकी मदद से आप नाक से गिरने वाले खून को रोक सकते हैं। यह है कुछ घरेलु उपाय

हम आपको बता दें नाक से बहती खून को रोकने के लिए नमक वाला पानी आपकी लाभकारी होता है। आधे कप पानी में एक चुटकी नमक डालें और फिर उसकी कुछ बूंद को नाक के अंदर डालें। यह पानी नाक के सूखेपन को कम करता है जिससे खून का बहाव कम हो जाता है। इसी के साथ तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो नाक से गिरने वाले खून को रोकने में मदद करता है।

यह भी फायदेमंद उपाय

इसी के साथ प्याज में क्लॉटिंग एजेंट होता है इस वजह से यह नाक से गिरने वाले खून को रोकने में मदद करता है। प्याज में प्राकृतिक गंध मौजूद होती है तो खून रोकने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज का एक टुकड़ा लें और उसे अपने नाक के पास रख लें। वही धनिया नाक से बहते खून को रोकने के लिए के प्रभावी उपाय होता है। कूलिंग और सूदिंग गुण होने के कारण धनिया नाक के रक्तस्राव को जल्द बंद करने में मदद करता है।