Saturday , December 14 2019 8:10
Breaking News

दिल्ली में घर का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी

दिल्ली विकास प्राधिकरण की वर्ष 2019 के लिए नई आवासीय योजना के लिए 25 मार्च से नई स्कीम के लिए आवेदन मंगाए जाएंगे। इसका ड्रॉ लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद निकाला जाएगा। योजना से संबंधित पूरी जानकारी डीडीए की वेबसाइट पर मिलेगी।

डीडीए के अधिकारी ने बताया कि नई हाउसिंग स्कीम में फ्लैटों की संख्या 10,370 से बढ़ाकर करीब 18 हजार हो गई है। इनमें 7,500 आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (इकनॉमिकली बैकवर्ड सेक्शन यानी ईडब्ल्यूएस), 8,800 फ्लैट्स कम आय समूह (लो इनकम ग्रुप यानी एलआईजी), 2,250 फ्लैट्स मध्यम आय समूह (मिनिमम इनकम ग्रुप यानी एमआईजी) और 450 फ्लैट्स उच्च आय समूह (हाई इनकम ग्रुप यानी एचआईजी) के लिए आवंटित हैं। इनमें अधिकतर फ्लैट्स नरेला और वसंत कुंज में हैं।

आवेदन करने के लिए एक माह से ज्यादा का समय दिया गया है। इसका ड्रॉ जून/जुलाई में निकलेगा। इसके साथ ही फ्लैट्स आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। डीडीए के अनुसार, नई स्कीम में ऐसे लोग भी आवेदन कर सकेंगे जिनके पास दिल्ली में 67 वर्ग मीटर तक की साइज का फ्लैट है। इससे बड़े आकार के फ्लैट वाले डीडीए की हाउसिंग स्कीम के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे।
ईडब्ल्यूएस फ्लैट खरीदारों को करीब 3 लाख रुपये तक की छूट मिलने जा रही है। ऐसे में फ्लैटों पर 5 साल का लॉकिंग पीरियड की शर्त भी जोड़ी गई है। यानी, फ्लैट खरीदार पांच साल तक फ्लैट बेच नहीं सकेंगे। बाकी फ्लैटों पर कोई लॉकिंग पीरियड नहीं होगा।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!