ट्रंप भारत की कर सकते हैं यात्रा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत-अमेरिका संबंध के सकारात्मक दिशा में बढ़ने को प्रदर्शित करने के लिए भारत की यात्रा करने की उम्मीद करते हैं। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले साल गणतंत्र दिवस समारोहों में ट्रंप को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है। दक्षिण एवं मध्य एशिया क्षेत्र ब्यूरो के लिए प्रधान उप सहायक मंत्री एलिस वेल्स ने यहां एक सवाल के जवाब में बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप दोनों देशों के बीच संबंधों के सकारात्मक दिशा में बढ़ने को प्रदर्शित करने के लिए एक बार फिर से भारत की यात्रा करने की आशा करते हैं। हालांकि, एलिस ने कहा कि उनके पास इस बारे में और अधिक ब्योरा नहीं है कि राष्ट्रपति की भारत यात्रा कब होगी।
Image result for ट्रंप भारत की कर सकते हैं यात्रा
गौरतलब है कि ट्रंप ने यहां मादक पदार्थ रोधी एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम के दौरान सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कहा था, ‘‘मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे मित्र प्रधानमंत्री (नरेंद्र)मोदी को मेरा अभिवादन प्रेषित कीजिएगा।’’
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को यहां विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कहा, ‘‘मैं भारत से प्यार करता हूं और ‘‘मेरे मित्र प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी को मेरा अभिवादन प्रेषित कीजिएगा।’’ ट्रंप और सुषमा ने सोमवार को यहां संयुक्त राष्ट्र में एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम के दौरान एक दूसरे का कुशल क्षेम पूछा। कार्यक्रम के समापन पर ट्रंप के मंच से उतरने पर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने सुषमा को गले लगाया और अमेरिकी राष्ट्रपति से उन्हें मिलाया।
भारतीय राजनयिक सूत्रों ने बताया कि सुषमा ने जब अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुभकामनाएं लेकर आई हैं तब ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे मित्र पीएम मोदी को मेरा अभिवादन प्रेषित कीजिएगा।’’ यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73 वें सत्र के उच्च स्तरीय सप्ताह के शुरू होने पर विदेश मंत्री विश्व मादक पदार्थ समस्या पर कार्रवाई के लिए वैश्विक आह्वान में शरीक हुई।