Friday , December 6 2019 3:59
Breaking News

टैटू बनवाने वक़्त रखें स्किन का खास ख्याल

टैटू बनवाने वाले की इच्छा के अनुसार डिजाइन तय कर उस डिजाइन की आउटलाइन की जाती है। उसके बाद स्किन के रंग का ध्यान रखते हुए मशीन में नई नीडल लगा उसे इंक मे डुबोकर डिजाइन के अंदर रंग भरा जाता है।टैटू बनवाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है । आपने कुछ ऐसे लोगों को देखा होगा जो टैटू बनवाने के बाद मुश्किल में पड़ गए, क्‍योंकि उनका टैटू पक गया या फिर उसमें किसी प्रकार का संक्रमण हो गया था। टैटू आजकल लगभग हर कोई बना रहा है,

Image result for टैटू बनवाने वक़्त रखें स्किन का खास ख्याल

लेकिन इस तरह के टैटू से कई तरह की गंभीर समस्या आपके सामने आ सकती है। इससे त्वचा में सूजन जैसी कई तरह की परेशानियां सामने आ सकती हैं। इसके अलावा कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण भी आपको इनसे हो सकते हैं। पर्मानेंट टैटू के दर्द से बचने के लिए कई लोग नकली टैटू का सहारा लेते हैं, लेकिन ऐसा ना करें। इससे आपको और भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

टैटू गुदवाने के बाद इस बात का विशेष ख्‍याल रखें कि अगले कुछ समय तक आपको किस प्रकार के साबुन का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके लिए बेहतर रहेगा कि डर्मेटोलॉजिस्‍ट से ही बात कर लें। टैटू एक प्रकार का खुला घाव होता है ऐसे में उस पर हर प्रकार के साबुन का इस्‍तेमाल करना हानिकारक होता है। ऐसे साबुन का इस्‍तेमाल करना आवश्‍यक होता है कि बैक्‍टीरिया से बचाव हो। पहले त्वचा पर टैटू की इंक का टेस्ट करवाएं जिससे आपको पता पड़ जाए कि कहीं टैटू से आपकी त्वचा पर कोई एलर्जी तो नहीं होगी। कई बार लोग पैच टेस्ट को तवज्जो नहीं देते जिसकी कीमत उन्हें अपनी त्वचा पर हुई एलर्जी से चुकानी पड़ जाती है।डिस्पोजेबल ग्लव्स और नीडिल्स को प्रत्येक बार उपयोग किया जा सकता है जिससे कंटामिनेशन के सभी चांस से बचाव हो सकता है।

नहाने के बाद टैटू का विशेष ध्‍यान रखें। किसी मुलायम कपड़े से साफ करें, गीला न रहने दें। खाल को जबरन छुडाएं नहीं। टैटू गुदवाने के बाद मनचाहा लोशन इस्‍तेमाल न करें। सही और एंटीबायोटिक प्रकार का लोशन या क्रीम ही इस्‍तेमाल करें।टैटू को कभी ड्राई न होने दें उस पर समय-समय पर लोशन लगाते रहें।अपने टैटू की सुरक्षा के लिए जब भी घर से बाहर जाए सनस्क्रीन का प्रयोग करें। सनर्बन से टैटू के रंग फीके लगने लगते है।गर्मियों के दौरान सनस्क्रीन लोशन और सर्दियों में लोशन का इस्तेमाल जरूर करें ताकि आपका टैटू हमेशा नया और चमकता रहें।जो लोग ऐसी जगह पर काम करते रहते है जहां उन्हें पसीना ज्यादा आता है। उन के लिए जरूरी है कि पसीने से टैटू को बचाए क्योंकि पसीना टैटू के रंग को तेजी से फीका करता है। इसलिए पसीना आने पर उसे साफ कपड़े से साफ करते रहें।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!