Sunday , December 8 2019 11:30
Breaking News

जियो के ग्राहकों को लगने वाला बड़ा झटका

रिलायंस जियो के ग्राहकों को जल्द बड़ा झटका लगने वाला है. कंपनी अपने कई प्रसिद्ध एप का प्रयोग करने पर चार्ज लगाने जा रही है. इससे इन एप्स का प्रयोग करने पर ग्राहकों को पैसा देना होगा.
Image result for जियो के ग्राहकों को लगने वाला बड़ा झटका

लेकर आएगी फ्रीमियम मॉडल

कंपनी जियो टीवी, जियो सिनेमा  जियो मैग्स जैसे पॉपुलर एप्स को फ्रीमियन मॉडल पर लेकर के जाएगी. इस मॉडल के तहत कंपनी कुछ कंटेंट तो ग्राहकों को मुफ्त में देगी, लेकिन जो भी प्रीमियम कंटेंट है, उसके लिए ग्राहकों को शुल्क देना होगा. इससे इन एप्स का प्रयोग करना महंगा हो जाएगा.

एप्स की मदद से बने थे ज्यादा ग्राहक

जियो के ग्राहक डाटा के अतिरिक्त इन एप्स का बड़ी संख्या में प्रयोग करते थे. इस वजह से इसके ग्राहकों की संख्या में उछाल देखने को मिला था. इन एप्स की मदद से जियो के ग्राहकों को बिना पैसा खर्च किए बहुत ज्यादा टीवी सीरियल, फिल्में  गाने देखने  सुनने को मिल जाते थे.

अन्य कंपनियां भी उठा सकती हैं ऐसा कदम

जियो की देखा-देखी अन्य टेलिकॉम कंपनियां भी इस तरह का कदम उठा सकती हैं. आइडिया वोडाफोन  एयरटेल भी अपने-अपने एप पर मौजूद कंटेंट पर चार्ज लगा सकते हैं. जियो ने हाल ही में सावन म्यूजिक एप का अधिग्रहण किया था. इसके अतिरिक्त ईरोज के साथ गठबंधन की थी. वहीं राय कपूर फिल्म भी जियो के एप्स के लिए कंटेंट को डेवलप करेगी.

इसलिए लगाने जा रही है चार्ज

रिलांयस जियो अपने मनोरंजन कारोबार से आय अर्जित करना चाहती है. इसके लिए ही वो इस तरह का नए बिजनेस मॉडल पर कार्य कर रही है. लेकिन ग्राहकों पर कंपनी के इस कदम से ग्राहकों की संख्या पर प्रभाव पड़ने की आसार है. जियो के ज्यादातर ग्राहक बहुत ज्यादा कम मूल्य पर मिलने वाली कॉलिंग, डाटा  मुफ्त कंटेंट की वजह से जुड़े हुए थे. अब देखना यह है कि कितने ग्राहक इस नयी सुविधा को लेने के लिए पैसे खर्च करते हैं.

एक वर्ष में बढ़ी डाटा खपत

वैसे तो दो वर्ष पहले तक हम 1 जीबी डाटा पूरे एक महीने तक बचा-बचाकर प्रयोग करते थे लेकिन अब हम हर रोज औसत 1 जीबी डाटा प्रयोग करने लगे हैं. इसके अतिरिक्त पूरे दिन में 90 मिनट औनलाइन रहते हैं. यह आंकड़ा इसलिए दंग करने वाला है क्योंकि करीब डेढ़ वर्ष पहले तक इंडियन मोबाइल यूजर्स एक महीने में औसतन 4 जीबी डाटा का प्रयोग करते थे.

इसकी जानकारी नीलसन इंडिया की एक रिपोर्ट से मिली है.रिपोर्ट में बोला गया है कि पूरी संसार के ग्राहकों द्वारा औनलाइन समय बिताने का औसत 135 मिनट का है. नीलसन ने ज्यादा डाटा खर्च करने के पीछे सस्ते Smart Phone  कम मूल्य में मिलने वाला डाटा प्लान का हवाला दिया है. रिपोर्ट में बोला गया है कि पहले के मुकाबले अब ज्यादा लोग Smart Phoneखरीदने लगे हैं.

नीलसन इंडिया के डायरेक्टर (टेक्नोलॉजी आईपीपी) अभिजीत मटकर के मुताबिक अब मार्केट में 5,000 रुपये से कम मूल्य में Smart Phone आ गए हैं. ऐसे में एक अलग तरह के ग्राहकों को समूह पैदा हुआ है जिन्होंने फीचर फोन की स्थान सीधे Smart Phone खरीद लिए. पिछले 15 से 18 महीनों में डाटा का सबसे ज्यादा प्रयोग व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम गूगल क्रोम में हुआ है.

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!