‘घोषणापत्र 2019’ के लिए कांग्रेस ने लॉन्च की वेबसाइट

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने कमर कस ली है तो प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने भी आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के लिए घोषणापत्र तैयार करने के उद्देश्य से लोगों से सुझाव मांगे हैं। पार्टी ने इसके लिए ‘जन आवाज’ थीम के साथ एक वेबसाइट लॉन्च की है। इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के साथ संयोजक राजीव गौड़ा भी मौजूद थे और उन्होंने जनता से सुझाव प्राप्त करने के लिए manifesto.inc.in वेबसाइट लॉन्च की।

Image result for 'घोषणापत्र 2019' के लिए कांग्रेस ने लॉन्च की वेबसाइट

घोषणापत्र 2019 .
16 भाषाओं में लोगों से मांगे सुझाव .

घोषणापत्र तैयार करने में लोगों से सुझाव प्राप्त करने के लिए व्हाट्सऐप नंबर भी दिया गया है जबकि इसके लिए 16 भाषाओं का विकल्प भी वेबसाइट पर दिया गया है। चिदंबरम ने इस दौरान कहा, ‘उम्मीद है कि लाखों की संख्या में घोषणापत्र से जुड़े सुझाव आएंगे। उन्होंने कहा कि आगामी चुनावों को देखते हुए कांग्रेस अपना घोषणापत्र लिखने का काम शुरू कर चुकी है। इसके लिए 22 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि ये प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हुई है।

लोकसभा चुनाव 2019
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस की तैयारियां तेज

चिदंबरम ने बताया कि घोषणापत्र 2019 में कृषि, अर्थव्यवस्था, उद्योग और सूक्ष्म, लघु उद्योगों सहित 20 से अधिक मुद्दों को शामिल करने पर जोर दिया जाएगा, अब तक 30 से अधिक सुझाव प्राप्त हुए है। उन्होंने बताया कि समिति द्वारा तैयार मसौदा घोषणापत्र पर कांग्रेस कार्यकारिणी समिति अंतिम निर्णय लेगी।

वेबसाइट
वेबसाइट के जरिए लोगों से मांगे जा रहे सुझाव

राजीव गौड़ा ने बताया कि घोषणापत्र पर देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद लोगों से सुझाव मांगे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ की बैठक में कृषि के मुद्दे पर चर्चा की गई, बेंगलुरु की बैठक में छोटे, लघु एवं मझौले उद्योगों को लेकर चर्चा हुई। किसानों के मुद्दे, सिंचाई, पूर्व सैनिकों के मुद्दे और आंतरिक सुरक्षा आदि तमाम विषयों पर लोगों से सुझाव एकत्र किए जा रहे हैं।