Breaking News

केन्‍द्रीय अल्‍पसंख्‍यक मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के बहुत ज्यादा पर गैरकानूनी कब्जे

Loading...

देशभर में जगह-जगह वक्फ की संपत्तियां फैली हुई हैं। केन्‍द्रीय अल्‍पसंख्‍यक मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के अनुसार 6 लाख से ज्‍यादा दर्ज़ वक्‍फ संपत्तियां हैं। लेकिन बहुत ज्यादा पर गैरकानूनी कब्जे हो गए हैं। कब्जे के विषय में सालों से टकराव भी चल रहा है। अब इन संपत्तियों को बचाने के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

पट्टे पर दी जाने वाली संपत्तियों के नियमों की समीक्षा करवाकर इनकम बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं वक्फ संपत्तियों के बेहतर रखरखाव के लिए मुतवल्लियों को पुरस्कार देकर उत्साहित किया जा रहा है। देशभर में वक्फ संपत्तियों का डिजिटाइजेशन किया जा रहा है।

Loading...

100 दिन में यह कार्य पूरा करेगी केंद्र सरकार

हाल ही में केन्द्रीय वक्फ परिषद की ओर से एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया था। सम्मेलन को केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने भी संबोधित किया था। इस मौके पर उन्होंने बोला था कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने 100 दिन में देशभर की वक्‍फ संपत्तियों का 100 फीसदी डिजिटाइजेशन करने का फैसला लिया है। देशभर की सभी संपत्तियों की जीआईएस व जीपीएस मैपिंग कराई जा रही है। मैपिंग का कार्य आईआईटी रुड़की व अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को दिया गया है।

इसलिए मंत्री नकवी के हाथों नवाज़े गए मुतवल्ली

सम्मेलन में केन्द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने देशभर से आए आठ मुतवल्लियों को भी सम्मानित किया। यह वो मुतवल्ली थे जिन्होंने अपने गुलाम आने वाली वक्फ संपत्तियों का अच्छे से रखरखाव किया, इनकम को बढ़ाया व संपत्तियों पर कब्ज़ा नहीं होने दिया। नकवी बोला कि मुतवल्‍ली वक्‍फ संपत्तियों के संरक्षक हैं व यह उनकी जिम्‍मेदारी है कि वे वक्‍फ संपत्तियों की सुरक्षा व बेहतर उपयोग सुनिश्चित करें। साथ ही यह भी बोला कि व मुतवल्लियों को भी प्रेरणा लेते हुए अपने शहर में वक्फ संपत्तियों को कब्ज़ा से बचाते हुए उनकी इनकम बढ़ाने के बारे में योजना बनानी चाहिए।

देशभर में करीब 17 हजार संपत्तियों पर है गैरकानूनी कब्जा

जुलाई 2019 में लोकसभा में उठे एक सवाल के जवाब में रखे गए रिकॉर्ड के अनुसार देशभर में 24 प्रदेश वक्फ बोर्ड की करीब 17 हजार संपत्तियों पर गैरकानूनी अतिक्रमण है। वक्फ की संपत्तियों पर सबसे ज्यादा 5610 कब्जे पंजाब में , 3240 मध्य प्रदेश में, 3082 पश्चिम बंगाल में व 1335 कब्जे तमिलनाडु में हैं। सम्मेलन के दौरान नकवी ने बोला कि वक्‍फ संपत्तियों के पट्टे के नियम की समीक्षा के लिए न्‍यायमूर्ति (सेवानिवृत्‍त) ज़कीउल्‍लाह खान के नेतृत्‍व में गठित पांच सदस्‍यों की समिति ने अपनी रिपोर्ट दे दी है।

समिति की सिफारिशें सुनिश्चित करेंगी कि वक्‍फ संपत्तियों के बेहतर इस्‍तेमाल व उन्हें विवादों से मुक्‍त कराने के लिए वक्‍फ नियमों को किस तरह से सरल व प्रभावी बनाया जाए। केन्द्र सरकार राज्‍य सरकारों के साथ विचार-विमर्श करके समिति की सिफारिशों के बारे में आवश्‍यक कार्रवाई कर रही है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!