Friday , December 6 2019 9:07
Breaking News

काले धन को लेकर IT का बड़ा कदम

काले धन के खिलाफ आयकर विभाग तेजी से कार्रवाई कर रहा है।इसके तहत विभाग ने भारतीयों द्वारा विदेश में जमा काला धन, खरीदी गई प्रॉपर्टी का पता लगाने के लिए कई लोगों कोनोटिस भेजा है।Image result for काले धन को लेकर IT का बड़ा कदम

नोटिस भेजकर सभी से जानकारी साझा करने के लिए कहा गया है। इतनी ही नहीं ये भी कहा गया है कि अगर कोई गडबड़ी होती है तो नए एंटी ब्लैकमनी कानून के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।खबरों के मुताबिक आयकर विभाग ऐसे लोगों की सूची तैयार कर रहा है जिन्होंने विदेश में खरीदी गई प्रापर्टी की जानकारी सरकार को नहीं दी है।इनमें से कुछ की पहचान की जा चुकी है, जिन्हें नोटिस भी दिए जा चुके हैं।

बता दें कि 2015 में केंद्र सरकार नेकालेधन को लेकर एक नया कानून पास किया था। इस कानून के अनुसार विदेश में अवैध रूप से जमा पैसा, जमीन पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कानून का मुताबिक जो भी व्यक्ति दोषी पाए जाता है तो उसके खिलाफ 10 साल तक की सजा का प्रावधान है।

आपको बता दें कि काला धन अवैध संपत्ति का मामला आमचुनाव के लिहाज से काफी अहम रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इसे बड़ा मुद्दा बनाया था।इसके बाद सरकार ने विदेशों में जमा कालेधन को लेकर एक नया कानून पास किया था। साथ ही काने धन को वापस लाने का वादा भी किया था।सरकार आने के बाद से ही विपक्ष सरकार के इस वादे पर सवाल उठाते रहा है।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!