Breaking News

इन 6 देशों के अजीबों-गरीब ट्रैफिक नियमों को सुनकर, भूल जाएंगे आप गाड़ी चलाना

Loading...

अगर आपको Motor Vehicles Act सख्त कानून लगता है तो इन देशों पर भी एक नजर डाल लीजिए जहां के अजीबों-गरीब ट्रैफिक नियम आपको हैरान कर देंगे Motor Vehicles Act भारत में लागू हो गया है। इस कानून के तहत ट्रैफिक के नियमों (Traffic Rules) को तोड़ने पर आपको 10 गुना तक ज्यादा चालान भरना पड़ सकता है। कई लोगों के लिए नया Motor Vehicles Act किसी बूरे सपने से कम नहीं है। ऐसे में अगर आपको यह कानून पसंद नहीं है, तो आपको दुनिया के दूसरे देशों के ट्रैफिक नियमों के बारे में भी पता होना चाहिए, जहां कई अजीबो-गरीब चालान काटे जाते हैं। आज हम आपको Dubai, Moscow, Sweden, Japan से लेकर Spain और Thailand में लागू अजीबों-गरीब ट्रैफिक नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। डालते हैं एक नजर,

Dubai- UAE न सिर्फ अपने सख्त कानून के लिए पहचाना जाता है बल्कि, यहां कानून का सख्ती से पालन भी होता है। हाल ही में यहां एक नया नियम लाया गया है जो कार की गंदगी से जुड़ा है। दरअसल दुबई (Dubai) में प्रशासन की तरफ से एक ऐसा नियम लाया गया है, जहां अगर कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक जगहों पर अपनी गंदी कार को पार्क करता है, तो उसे 500 दिरहम देने होंगे। भारतीय करेंसी में इसे समझें तो यह करीब 9000 रुपये है।

Moscow- मास्को में सड़क पर गंदी कार ड्राइव करने पर चालान लगता है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस गंदी कार के लिए 50 डॉलर का जुर्माना लगा सकती है।

Loading...

Sweden- स्वीडन में दिन के समय भी गाड़ी की लाइट को जला कर चलना अनिवार्य है। ऐसे में अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको चालान भरना पड़ सकता है।

Japan- जापान का एक नियम आपको काफी हैरान कर सकता है। हालांकि, इसे जानने के बाद आप इसकी मांग भारत में भी कर सकते हैं। दरअसल अगर जापान में आपकी कार से पैदल चल रहे व्यक्ति पर कीचड़ या बारिश का पानी पड़ जाए तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। यहां ऐसा करना गैर कानूनी है। ऐसे में बारिश के दिनों में या फिर उन जगहों पर जहां सड़कों पर पानी लगा हो, वहां लोग आराम से अपनी गाड़ी को निकालते हैं, जिससे किसी और पर पानी न पड़े।

Spain- स्पेन में अगर आप बिना हवाई चप्पल/स्लिपर या नंगे पांव गाड़ी चलाते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। दरअसल यहां बिना जूते पहने गाड़ी चलाना गैर कानूनी है।

Thailand- थाईलैंड में अगर आप बिना शर्ट गाड़ी चलाते हैं तो आपको 5 डॉलर का फाइन भरना होगा। वहीं, कमर्शियल गाड़ी को ड्राइव करने के लिए यहां ड्रेस कोड दिया गया है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!