Breaking News

इन चीजों के सेवन से बढ़ सकती है किडनी स्टोन की समस्या

आजकल ज्यादातर लोग किडनी स्टोन की समस्या से परेशान रहते हैं. किडनी स्टोन की समस्या गलत खानपान, कम पानी पीने के कारण हो सकती है. अगर पथरी का साइज बड़ा हो तो कभी-कभी इसका ऑपरेशन भी करवाना पड़ता है. किडनी स्टोन होने पर असहनीय दर्द होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किडनी स्टोन की समस्या में किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Image result for इन चीजों के सेवन से बढ़ सकती है किडनी स्टोन की समस्या

1- किडनी में स्टोन बनने का कारण शरीर में फाइबर युक्त आहार की कमी और प्रोटीन युक्त आहार का ज्यादा सेवन करना होता है. किडनी स्टोन की समस्या में अपने खाने में फलियां,  ओट्स, दलिया, चावल का चोकर, सूखी बींस, करेला, मटर, शलगम, कद्दू, अदरक, खीरा, चुकंदर, धनिया, हल्दी ,हरी मिर्च आदि को शामिल करें.

loading...

2- पथरी की समस्या में गन्ने का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है. गन्ने का रस पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है और पथरी अपने आप शरीर से निकल जाती है.

3- अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन ना करें. किडनी स्टोन की समस्या में मछली और मीट करना हानिकारक होता है.

4- किडनी स्टोन की समस्या होने पर विटामिन सी युक्त आहार का सेवन नहीं करना चाहिए. टमाटर के बीज, चावल और चने की दाल पथरी की समस्या को बढ़ा सकते हैं.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!