Breaking News

आने वाले 3 दिन में आप दोपहर 11 बजे तक देख सकेंगे चंद्रमा

पिछले दिनों इस शताब्दी का सबसे बड़ा चंद्रग्रहण को भले ही भारत के कई हिस्सों में बादल छाए रहने के चलते नहीं देखा जा सका हो, लेकिन एक और खगोलीय घटना अगले तीन दिन उनके लिए कौतुहल का विषय बनने जा रही है। असल में 4 अगस्त तक आप रात के बजाए दिन में भी चांद के दीदार कर सकेंगे। अब भले ही इसे लोग हकीकत से दूर की बात कहें लेकिन यह खगोलीय घटना सच है। असल में 27 जुलाई को दिखे पूर्ण चंद्रग्रहण के बाद अब चांद अपने ढलते हुए चरण में है। इसकी वजह से 4 अगस्त तक लोग सूर्योदय के कई घंटों तक चंद्रमा को देख सकेंगे। यह प्रक्रिया इस हफ्ते से शुरू हो गई है और आगामी तीन दिनों तक इसे देखा जा सकेगा।

Image result for अगले 3 दिन आप दोपहर 11 बजे तक भी देख सकेंगे चंद्रमा को

EarthSky.org के मुताबिक, चांद इस समय ढलते हुए चरण में है । चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी से अब भी उतनी ही करीब है. हालांकि, पूरे चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य एक सीधी रेखा में थे, जो कि अब फिर से अपनी-अपनी दिशाओं में हो गए हैं। इस सब के चलते चांद के उदय होने और अस्त होने का समय भी बदल रहा है। इस सब के चलते बताया जा रहा है कि चांद भी रात में देर से अवतरित होता है।

loading...

खबरों की मानें तो आने वाले दिनों में चांद आपको आसमान में रात 10 बजे के करीब नजर आएगा, वहीं सुबह 11 बजे तक वह आपको सूरज के साथ दिखाई दे सकता है। इन दिनों सूर्योदय के समय चंद्रमा पृथ्वी के पश्चिम में दिखेगा।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!