Breaking News

आज घर पर लुफ्त उठाए स्पेशल आलू टिक्की का, देखे इसकी रेसिपी

Loading...

आलू की टिक्की के स्वाद का मजा आप हर मौसम में उठा सकते है तभी तो हर ठेले से लेकर रेस्टोरेंट तक हर जगह देखने को मिलती है। गर्मा-गर्म बनी टिक्की आपको अपनी तरफ खींच ही लेती है। पर कई बार आप इसमें इस्तेमाल होने वाले तेल की क्वालिटी और अपनों की सेहत को इससे होने वाले नुकसान को लेकर परेशान भी हो जाती हैं। इसके अलावा बाहर फैली गंदगी धूल के कारण ज्यादातर लोग इसे बाहर खाने से कतराते है तो आप इसे घर पर ही बनाकर इसका लुफ्त उठा सकते है हम आपके लिए ला रहें है स्पेशल आलू टिक्की बनाने की विधि, जानें कैसे बनाएं मसालदेर आलू टिक्की चाट और मजे से लें आनंद।

आवश्यक सामग्री:

Loading...

आलू टिक्टी बनाने के लिए 8-10 आलू, 4 ब्रैड या एक चौथाई कप अरारोट, काबूली मटर, आधा छोटा चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच पीसा हुआ जीरा, एक चौथाई चम्मच अमचूर पाउडर, चाट मसाला, 2बारिक कटी हुई प्याज, बारीक कटी हुई मिर्च एंव धनिया पत्ती, एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च, दही, इमली की मीठी चटनी, हरी चटनी, मैदा से बनी पपड़ी, स्वादानुसार नमक, तेल

बनाने की विधि:

बनाने के लिये आप सबसे पहले आलू को अच्छी तरह से धोकर उबाल लें, और मटर के दानों को रात में फूलने को रख दें। मटर को फूलने के बाद कूकर में रख कर पकने के लिये रख दे और कूकर पर सीटी ना लगाएं । करीब 30 मिनिट तक मटर को पकने दें, पकने के बाद चने को एक बर्तन में निकालकर ठंडा कर लें। अब ठंडे चने को या तो हाथ से मैश कर लें या फिर मिक्सर में पीस लें। अगर मिक्सर में पीस रहे हैं तो ध्यान रखिए महीन नहीं होने पाए। अब चने के पेस्ट में आमचुर पाउडर, चाट मसाला, बारीक कटा हरा मिर्च बारीक कटा हरा धनिया, एक चम्मच भुना जीरा और नमक डालकर दही को अच्छी तरह से मिक्स करके अलग रख दे।

तब तक आप उबले आलू के छिलके को निकाल एक कटोरी में रखें इसे मेश करते वक्त आरारोड या आटा मिलाकर अच्छी तरह से मेश कर लें इसमें आप हल्का नमक, जीरा पाउडर मिलाकर रोटी के समान गोल गोल लोई करते हुए हल्के हाथों से चपटा चपटा बनाकर इसे तवा पर रख कर सेंक लें, इसके चारों ओर तेल डालते हुए आलू को भूरा होने तक तवे पर तले। अब चने के बने पेस्ट में आलू की टिक्की को रखते हुए उसके उपर बारीक कटी हुई प्याज चाट मसाला बारिक कटी हुई मिर्च और धनिया पत्ती इमली से बनी मीठी चटनी, हरी चटनी और दही को डालते हुए गर्मागर्म परोसे।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!