Breaking News

आज घर पर आए मेहमानों के लिये बनाए समोसे, देखे इसकी विधि

Loading...

आवश्यक सामग्री
मैदा 2 कप
देसी घी 2 चम्मच
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए
पानी जरूरत के अनुसार
अजवाइन एक चौथाई से कम


आलू 3
हरी मटर एक चौथाई कप
हरी मिर्च 2 बारीक कटी हुई
अदरक आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ
गरम मसाला पाउडर एक चौथाई चम्मच
अमचूर पाउडर एक चुटकी
धनिया पाउडर एक चौथाई चम्मच से कम
जीरा पाउडर एक चौथाई चम्मच
तेल दो चम्मच
धनिया पत्ती एक चम्मच
बनाने की विधि
समोसा बनाने के लिए सबसे पहले आटा गूंद कर तैयार कर लेंगे. जिसके लिए एक बर्तन में मैदा अजवाइन, नमक और घी डाल कर अच्छे से मिला देंगे. ताकि मैदा और घी आपस में अच्छे से मिल जाए और मैदे को हथेलियों से रगड़ कर मिला लेंगे, ताकि मैदा दानेदार हो जाए. उसके बाद एक से दो चम्मच पानी डालकर टाइट आटा गूंध लेंगे. जिसके लिए अगर पानी की आवश्यकता पड़े तो एक से दो चम्मच पानी और ले लेंगे और आटे को मसल कर अच्छे से dough तैयार कर लेंगे और इस dough को पतले गीले कपड़े से ढक कर किनारे रख देंगे.
अब दूसरी तरफ समोसा में भरने के लिए filling तैयार कर लेंगे. जिसके लिए आलू को प्रेशर कुकर में डालकर उबाल लें और मटर को भी दूसरे बर्तन में डालकर उबाल लेंगे. जब 3 सिटी आ जाए तब गैस बंद कर देंगे और स्टीम निकलने के बाद आलू को ठंडा करके छील लेंगे और मैश कर लेंगे, फिर छोटे टुकड़ों में काट लेंगे. अब एक कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. फिर उसमें तेल डालकर सबसे पहले जीरा का तड़का देंगे. फिर उसमें अदरक, हरी मिर्च बारीक कटा हुआ डालकर भूनेंगे, कुछ सेकंड के बाद धीमी आंच करके सारे मसालों को एक-एक करके डाल देंगे.
फिर उसके बाद चला कर कटे हुए आलू को और मटर को डालकर अच्छे से मिला देंगे. फिर उसमें स्वादानुसार नमक डाल देंगे और चलाकर 3 से 4 मिनट तक भुनेगे. जब अच्छे से mixture बन भून जाए. तब गैस को बंद कर देंगे और धनिया पत्ती डालकर मिलाकर एक तरफ रख देंगे. अब हमारा dough और filling दोनों तैयार हो चुके हैं. अब बारी है समोसा बनाने की, समोसा बनाने के लिए सबसे पहले मैदा के dough को नींबू के बराबर लोइ लेकर पतला गोल आकार का रोटी की तरह बेल लेंगे.
फिर उसके बाद चाकू की सहायता से रोटी को दो टुकड़ों में काट लेंगे. फिर उसमें सारे किनारों पर उंगली की सहायता से पानी लगा देंगे जिससे कि समोसा को चिपकाने में आसानी रहे. उसके बाद दो किनारों को आपस में मिलाकर एक कोन की तरह तैयार कर लेंगे और एक सिरा खुला हुआ छोड़ देंगे. फिर उसमें तैयार किए हुए समोसा के filling को डालकर भर देंगे और दोनों सिरों को चिपकाकर अच्छे से सील कर देंगे. इसी तरह से सारे समोसे बना कर तैयार कर लेंगे. अब बारी है समोसा को फ्राई करने की जिसके लिए एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए गैस पर रख देंगे.
जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाए फिर उसमें एक एक करके समोसे को धीमी आंच पर बहुत आराम से भुनेगे, थोड़ी थोड़ी देर पर समोसे को पलटते रहेंगे ताकि समोसे की लेयर अच्छे से fry हो जाए और हमारा समोसा crispy हो जाए. जब समोसा गोल्डेन ब्राउन हो जाए. तब इसे तेल से बाहर निकालकर नैपकिन पर रख देंगे और इसी प्रकार से सारे समोसों को डीप फ्राई कर लेंगे और इन गरमा गरम समोसों को इमली की चटनी के साथ अपने मेहमानों को सर्व कर सकते हैं.

Loading...
Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!