होली से पहले IRCTC ने बदली तत्काल टिकट बुकिंग के कुछ नियम, बुक करने से पहले जाने क्या

रेलवे के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. जी हां, दरअसल भारतीय रेलवे ने होली से पहले तत्काल टिकट बुकिंग में बदलाव किया है. इस बदलाव से अब यात्रियों को तत्काल टिकट बुक कराना आसान हो जाएगा.

दरअसल IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग की अवधि को अब पहले से कम कर दिया है और इसमें कुछ बदलाव भी किए है.

बता दें कि IRCTC के अनुसार, ट्रेन के चलने की जगह से सफर के दिन को छोड़कर तत्काल टिकट बुकिंग की एडवांस रिजर्वेशन पीरियड यानि कि ARP को दो दिनों से घटाकर एक दिन किया जा रहा है. दरअसल अब ट्रेन के प्रस्थान करने की तारीख से एक दिन पहले तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है.

यहां आपको बता दें कि एसी क्लास 2A, 3A, CC के लिए तत्काल टिकट विंडो सुबह 10 बजे खुलती है वहीं स्लीपर क्लास SL, FC, 2S के लिए तत्काल विंडो सुबह 11 बजे खुलती है.

तत्काल टिकट के लिए ये हैं बुकिंग के नियम

आपको बता दें कि IRCTC के तत्काल टिकटों को एक PNR से अधिकतम चार यात्रियों के लिए बुक किया जा सकता है. बता दें कि भारतीय रेलवे महिला और सामान्य कोटा के साथ तत्काल कोटा और ट्रेन टिकट की अनुमति नहीं देता है. इसके अलावा फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए ये टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं.

तत्काल टिकट के लिए लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट के अंतर्गत स्लीपर क्लास के लिए ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कम से कम 100 रुपये और अधिकतम 200 रुपये का शुल्क तय किया है. वहीं एसी चेयर कार टिकट के लिए, भारतीय रेलवे द्वारा लगाए गए शुल्क 125-225 रुपये हैं. बता दें कि आप तत्काल टिकट को IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से भी बुकिंग कर सकते हैं.

कन्फर्म तत्काल टिकट कैंसिल पर नहीं है रिफंड

आपको बता दें कि यदि आपका तत्‍काल टिकट कन्‍फर्म है तो इस टिकट को कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा. हालांकि, अगर यह तत्‍काल टिकट वेटिंग में है तो टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे कुछ अमाउंट काटकर बाकी का पैसा आपको वापस कर देती है.