सपा, बसपा और कांग्रेस को लेकर खुला मुख्यमंत्री योगी का मुह, भाषण में कह दी ये बात

ये चंद बातें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस भाषण का हिस्सा हैं जो सहारनपुर में कहीं.

योगी आदित्यनाथ ने 24 मार्च यानी रविवार दोपहर को लोकसभा चुनाव के लिए अपने अभियान की शुरुआत की. उन्होंने सबसे पहले सहारनपुर के शाकंभरी देवी मंदिर में प्रार्थना की और इसके बाद ‘विजय संकल्प’ जनसभा को सम्बोन्धित किया.

-सपा, बसपा और कांग्रेस जैसे दल भ्रष्टाचारियों, दंगाइयों और देशद्रोहियों का एक गिरोह हैं.

– हमने किसानों को 57,800 करोड़ का गन्ना बकाया भुगतान किया है.

-हमने सहारनपुर के 75 हज़ार किसानों का कर्ज़ माफ़ किया.

-पीएम मोदी का काम बोलता है. पीएम मोदी की विदेश में धूम मची है.

जनसभा में एक तरफ़ उन्होंने जहां अपने और मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं तो दूसरी तरफ़ विपक्षी पार्टियों ख़ासकर कांग्रेस पर तीख़ा ज़ुबानी हमला बोला.

उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर इशारों-इशारों में तंज़ करते हुए कहा, “मैं नामदारों के कुलदीपक को सुन रहा था, उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आएगी तो डेढ़ फ़ीट का आलू उगवा देगी. जैसे आम का फल आता है, उन्हें लगता है कि आलू का भी फल आता होगा.”

उन्होंने कहा, “हमारी सरकार जब से सत्ता में आई है हमने लंबित 57,800 करोड़ का गन्ना बकाया भुगतान किया है. ये रकम कई राज्यों के बजट से भी ज्यादा है. पिछली सपा-बसपा सरकारों ने गन्ना किसानों के लिए कुछ नहीं किया, जिससे किसान भुखमरी का शिकार हो रहा था.”

आज़मगढ़ से चुनाव लडेंगे अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव में आज़मगढ़ से चुनावी मैदान में होंगे.

आज़मगढ़ से 2014 के आम चुनाव में अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव सांसद बने थे. रविवार को समाजवादी पार्टी ने ट्विटर पर आज़मगढ़ से अखिलेश यादव और रामपुर लोकसभा क्षेत्र से आज़म ख़ान की उम्मीदवारी की घोषणा की.

आज़म ख़ान अभी विधायक हैं. इस घोषणा के साथ ही उन अटकलों पर विराम लग गया है जिसमें कहा जा रहा था कि क्या आज़गढ़ से एक बार फिर मुलायम सिंह ही उम्मीदवार होंगे.

इस बार मुलायम सिंह केवल मैनपुरी से लड़ेंगे. 2014 में मुलायम सिंह आज़मगढ़ के अलावा मैनपुरी से चुनाव जीते थे लेकिन बाद में मैनपुरी से इस्तीफ़ा दे दिया था.

इससे पहले कहा जा रहा था कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे. कन्नौज से 2014 में अखिलेश की पत्नी डिंपल को जीत मिली थी. हालांकि समाजवादी पार्टी ने आठ मार्च को उम्मीदवारों की जारी की गई सूची में डिंपल को कन्नौज का उम्मीदवार बताया था.

कहा जा रहा है कि अखिलेश ने आज़मगढ़ को इसलिए चुना क्योंकि वहां से जीत आसान है. समाजवादी पार्टी ने स्टार प्रचारकों के नाम भी जारी कर दिए हैं. ये नाम हैं- अखिलेश यादव, रामगोपाल यादव, आज़म ख़ान, जया बच्चन और तेजप्रताप यादव. स्टार प्रचारकों में मुलायम सिंह यादव का नाम नहीं है.

23 मार्च, 2019

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के माल्दा में अपनी जनसभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री सिर्फ वादे करती हैं, विकास के कामों को अंजाम नहीं देती हैं.

राहुल गांधी ने कहा, “पश्चिम बंगाल में सिर्फ एक व्यक्ति पूरे बंगाल को चलाता है. न किसी से बात करती हैं. न किसी से पूछती हैं. जो मन में आता है वो कर देती हैं. क्या पश्चिम बंगाल की कोई आवाज़ नहीं है. क्या बंगाल की जनता की आवाज़ नहीं होनी चाहिए. क्या सिर्फ एक व्यक्ति को पूरा प्रदेश चलाना चाहिए. कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को दबाया जाता है, मारा जाता है, पीटा जाता है, दिन भर कांग्रेस पार्टी को यहां मारा जाता है. मैं अपने प्यारे कार्यकर्ताओं को दिल से धन्यवाद कहना चाहता हूं जो हर स्थिति में कांग्रेस पार्टी के लिए खड़ा होता है.

“मैं पश्चिम बंगाल की जनता से कहना चाहता हूं कि आपने बहुत कुछ सह लिया. पहले आप लेफ़्ट फ्रंट से मारपीट खाते थे और अब आप ममता जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के राज में दुखी हैं. ममता जी दिन भर भाषण देती रहती हैं जबकि हर तरफ़ बेरोजगारी ही बेरोजगारी है. आप बताएं, कि ममता जी ने आपके लिए क्या किया?

और कितना चुप रहेगा आम आदमी- राहुल गांधी

बिहार के पूर्णिया में जनभावना रैली में शिरकत करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि वक्त आ गया है कि आज की स्थिति देख कर आम आदमी नाराज़ हो.

उन्होंने रैली में मौजूद महिलाओं से कहा, “आपका बचा कर रखा गया पैसा नरेंद्र मोदी ने आपसे छीन लिया, आपके घर से भीतर घुस कर छीना.”

उन्होंने कहा, “नोटबंदी के दौरान जिस लाइन में आप लोग खड़े थे तब वहां कोई धनी आदमी क्यों नहीं खड़ा था, अंबानी जैसे व्यापारी उस लाइन में क्यों नहीं दिखे.”

“चंद धनी लोग आम आदमी के पैसे पर जीते हैं और उनके चौकीदार दिनभर उनके काम करते हैं. यही देश की सच्चाई है. मुझे नहीं समझ आता कि आपके दिल में गुस्सा क्यों नहीं पैदा होता. अपने लिए नहीं तो अपने बच्चों के लिए सही लेकिन गुस्सा करो.”

राहुल गांधी ने किसानों के लिए फसल की सही कीमत का मुद्दा भी उठाया और कहा कि झूठे वायदों वाली सरकार को परे कर महागठबंधन को चुनिए.

संबित पात्रा पुरी से बीजेपी के उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ओडिशा की पुरी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे.

पात्रा के लोकसभा चुनाव में उतरने की जानकारी भारतीय जनता पार्टी की ओर से शुक्रवार को जारी लिस्ट में दी गई.

पार्टी ने शुक्रवार शाम लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की. इसमें 36 उम्मीदवारों के नाम हैं. लिस्ट में 23 उम्मीदवार आंध्र प्रदेश से हैं जहां पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होना है.

इस लिस्ट में छह उम्मीदवार महाराष्ट्र, पांच ओडिशा और एक-एक असम और मेघालय से हैं. भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के नाम थे. पार्टी ने अमित शाह को गुजरात की गांधीनगर सीट से उम्मीदवार बनाया है. अर्से से इस सीट का प्रतिनिधित्व बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी करते रहे हैं.

कांग्रेस के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार होंगे. राज बब्बर को पार्टी ने पहले उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद सीट से उम्मीदवार बनाया था.

कांग्रेस ने नसीमुद्दीन सिद्दिकी की बिजनौर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. सिद्दिकी पहले बहुजन समाज पार्टी में थे और पार्टी प्रमुख मायावती के करीबी माने जाते थे.

22 मार्च 2019

बसपा ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है.

पार्टी ने पश्चिमी यूपी की 11 सीटों से अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है, इसमें सहारनपुर सीट भी शामिल है जो पिछले दिनों दलित आंदोलन की वजह से सुर्खियों में रहा था.

पश्चिमी यूपी की ये सबसे महत्वपूर्ण सीटें हैं, जहां महागठबंधन की ओर से बसपा के प्रत्याशी मैदान में होंगे.

सहारनपुर से हाजी फजर्लुरहमान, बिजनौर से मलूक नागर, मेरठ से हाजी मोहम्मद याकूब, गौतमबुद्ध नगर से सतबीर नागर, बुलंदशहर से योगेश वर्मा, अलीगढ़ से अजीत बालियान, आगरा से मनोज कुमार सोनी को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है.

इस बीच समाजवादी पार्टी ने गाज़ियाबाद के लिए घोषित प्रत्याशी सुरेंद्र कुमार मुन्नी को बदलकर पूर्व विधायक सुरेश बंसल को टिकट देने की घोषणा की है.

21 मार्च, 2019

बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा है कि वो लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी.

मायावती ने कहा कि हालात को देखते हुए वे अभी उत्तर प्रदेश में गठबंधन को मज़बूत बनाने के लिए काम करेंगीं.

उन्होंने साथ ही कहा कि वो जब चाहें उत्तर प्रदेश की किसी भी सीट से लोकसभा में पहुँच सकती हैं.

मायावती ने कहा, “मैं उत्तर प्रदेश से चार बार लोकसभा चुनाव जीत चुकी हूँ, दो बार विधायक रह चुकी हूँ, चार बार मुख्यमंत्री रह चुकी हूँ, ऐसे में मुझे प्रदेश की किसी भी सीट से बस नामांकन के लिए जाना होगा, बाकी का काम मेरे समर्थक कर देंगे.”

इस दौरान मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश में गठबंधन की स्थिति अच्छी है.

20 मार्च, 2019

‘छत्तीसगढ़ में किसी भी सांसद को टिकट नहीं देगी बीजेपी’

लोकसभा चुनाव के लिए टिकटों के बंटवारे के जद्दोजहद में लगी बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में मौजूदा सभी 10 सांसदों की जगह नए चेहरों को मौका देने का फ़ैसला किया है.

बीजेपी ने यह फ़ैसला हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में हार के मद्देनज़र लिया है. राज्य में लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं.

यदि सभी सांसदों का टिकट काटा जाता है तो पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह पर भी गाज गिरेगी, जो राजनांदगांव सीट से वर्तमान सांसद हैं.

फिलहाल बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की कोई भी सूची जारी नहीं की है और बुधवार को पहली सूची आने की संभावना जताई जा रही है.

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी अनिल जैन ने इसकी जानकारी दी.

उन्होंने कहा, “छत्तीसगढ़ यूनिट ने केंद्रीय चुनाव समिति से गुजारिश की है कि हम अपनी स्वेच्छा से और सर्वसम्मति से छत्तीसगढ़ के सब 11 के 11 प्रत्याशी नए लाकर, नए कलेवर में, नए उत्साह से, नए जोश के साथ चुनाव लड़ेंगे. जिससे जो अभी तक वहां का राजनीतिक वातावरण हुआ या पीछे जो जनादेश आया उस जनादेश को मानते हुए नए जोश में फिर 11 सीटें जीतेंगे.”

19 मार्च, 2019

मोदी 31 को करेंगे ‘चौकीदारों’ को संबोधित

बीजेपी के ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान पर विपक्ष की ओर से बढ़ते हमले के बीच बीजेपी ने इसे और आगे बढ़ाने की घोषणा की है.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 31 मार्च को 500 जगहों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए अभियान का समर्थन देने वालों से संवाद करेंगे.

उन्होंने दावा किया कि ‘मैं भी चौकीदार अभियान’ एक जनआंदोलन बन गया है क्योंकि शुरू होते ही लाखों लोग इससे जुड़ गए.

इस बीच बसपा मुखिया मायावती ने ट्वीट करते हुए तंज कसा है, “नरेंद्र मोदी अब चौकीदार बन गए हैं, चायवाला नहीं रहे. बीजेपी के शासन में क्या प्रगति हुई है, वाह!”

सपा नेता अखिलेश यादव ने एक के बाद एक ट्वीट कर कहा है, “दिन भर खेतों में मेहनत और चौकीदारी करके किसान अन्नदाता पेट नहीं भर पा रहा है.”

19 मार्च, 2019

यूपी में किसानों का औसतन 60 हज़ार रु. कर्ज़ माफ़ः योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया है कि कर्ज माफ़ी के लाभान्वित किसानों को औसतन 60,000 रुपये का लाभ हुआ.

उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार के दो साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने कार्यकाल का ब्योरा दिया.

उन्होंने दावा किया कि दो साल में डेढ़ लाख करोड़ रुपए का निवेश हुआ, जिससे 15 लाख रोज़गार पैदा हुए.

उन्होंने कहा कि सरकार ने नए काम शुरू करने वाले लोगों को 17 हज़ार करोड़ का मुद्रा लोन दिया.

योगी ने कहा कि उनके आने से पहले प्रदेश में सपा और बसपा के राज में भ्रष्टाचार और अराजकता का माहौल था.

उन्होंने दावा किया कि सरकारी फिजूल खर्ची पर रोक लगाकर विभिन्न योजनाओं को सफलता पूर्वक लागू किया गया.

इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सीएम योगी के ‘मैं भी चौकीदारट मुहिम में शामिल होने पर ट्वीट कर तंज कसा है।

उन्होंने ट्वीट किया, “‘विकास’ पूछ रहा है…खाद की बोरी से चोरी रोकने के लिए भी कोई चौकीदार है क्या?”

18 मार्च, 2019

जहां इंदिरा ने पूजा की थी, वहां पहुंचीं प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा गंगा यात्रा पर निकल चुकी हैं. तीन दिनों तक चलने वाली इस यात्रा की शुरुआत उन्होंने अपने पैतृक शहर प्रयागराज यानी इलाहाबाद से की.

यात्रा से पहले वो हनुमान मंदिर गईं, जहां कभी इंदिरा गांधी ने पूजा-अर्चना की थी. कांग्रेस उत्तर प्रदेश ने प्रियंका और उनकी दादी इंदिरा गांधी की मंदिर वाली तस्वीर ट्विटर पर साझा की है.

यात्रा के दौरान वो नाव पर बैठ कर युवाओं से शिक्षा और बेरोजगारी के मुद्दे पर बात की.

उनकी यात्रा से पहले कांग्रेस नेता राज बब्बर ने ट्वीट कर कहा कि वो तीन दिनों के यात्रा के दौरान विभिन्न समुदाय और लोगों से बात करेंगे.

“यह एक तरफा मन की बात नहीं, जनमानस से असली संवाद होगा.”

यह यात्रा काशी में समाप्त होगी.