शरीरिक विकास और स्किन के लिए होता काफी फायदेमंद है बच्चे की मालिश

इससे बच्चे की हड्डियां मज़बूत व त्वचा सुंदर बनती है। यही कारण है कि अधिकांश परिवारों में सालिश के लिये तेल को क्रीम व लोशन से अधिक पसंद व इस्तेमाल किया जाता है।नवजात की मालिश, उसके शरीरिक विकास और तंदरुस्ती के लिए बहुत जरूरी है। मालिश करने से बच्चे की हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं. साथ ही मालिश के बाद बच्चों को नींद भी अच्छी आती है और वो एक्टिव रहते हैं।

Image result for शरीरिक विकास और स्किन के लिए होता काफी फायदेमंद है बच्चे की मालिश

मां अपने बच्चे की अच्छे से मालिश करती है क्योंकि इससे स्किन को पोषण मिलता है। ज्यादातर माएं कोई भी तेज उठाकर बच्चे की मालिश करना शुरू कर देती है। इतदना ही नहीं मार्केट से मिलने वाले तरह-तरह के बेबी ऑयल खरीद लेती है, जिनमें कई तरह के कैमिकल्स होते है, जो बच्चे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। सच्‍चाई तो यह है कि तेल की हर बूंद बच्‍चे के शरीर में ताकत लाता है, उसके शरीर को पोषण प्रदान करता है। इससे बच्‍चे की त्‍वचा मुलायम रहती है और उसकी त्‍वचा को अतिरिक्‍त मॉइश्‍चर भी मिलता है।

सरसों का तेल: सरसों का तेल शरीर को गर्म रखने में मददगार होता है। पर सरसों का तेल बच्चे की त्वचा के लिहाज से ज्यादा भारी और गर्म हो सकता है। ऐसे में इसे किसी दूसरे हल्के तेल के साथ मिलाकर लगाना फायदेमंद रहेगा। इससे त्वचा तो चिकनी होती है साथ ही बच्चे को आराम भी मिलता है।

जैतून का तेल :अगर बच्‍चा बहुत ज्‍यादा कमजोर है, तो जैतून के तेल से ही मालिश करें। इससे शरीर में ताकत आती है और त्‍वचा को पूरा पोषण मिलता है। और बच्चे के शरीर पर किसी भी प्रकार की पपड़ी आदि नहीं जमेगी।

नारियल तेल : दक्षिण भारत में व्यापक रूप से में इस्तेमाल किया जाने वाला नारियल का तेल शिशु की मालिश के लिए सबसे आदर्श तेल माना जाता है। इसमें मौजूद जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण त्वचा संक्रमण रोकने में मदद करते हैं और इसका आपके बच्चे की संवेदनशील त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इस तेल से बच्‍चे और बडों दोनो की मालिश की जा सकती है। कुनकुने नारियल तेल से शरीर की मालिश करने पर त्‍वचा, बाल और हड्डियों को बहुत लाभ होता है।

तिल का तेल : यह तेल मालिश करने के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है। अगर आपके बच्‍चे की त्‍वचा खींच जाती है तो तिल का तेल लगाएं और उसी से मालिश करें। लेकिन यह नकली न हों, वरना इससे नुकसान भी हो सकता है। इस तेल को लगाने से शरीर में गर्माहट आती है।