व्यापारिक दुनिया में लाई जा रही स्टैंडर्ड चार्टर्ड की नवाचार, निवेश और उद्यम इकाई ‘एससी वेंचर्स’

भारत- स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने आज घोषणा करते हुए बताया कि उनकी ओर से भारत में लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) के लिए एक ओपन प्लेटफार्म लॉन्च किया जाएगा, जिससे उद्यमियों को वित्तीय और व्यावसायिक समाधानों की एक शृंखला तक पहुंच हासिल करने में मदद मिलेगी। व्यापारिक दुनिया में यह नई पहल स्टैंडर्ड चार्टर्ड की नवाचार, निवेश और उद्यम इकाई ‘एससी वेंचर्स’ के अंतर्गत लाई जा रही है।

यह प्लेटफार्म एसएमई को भारत में समग्र समाधान प्रदान करने वाले शुरुआती टेक्नोलाॅजी प्लेटफार्म में से एक है, जबकि यह क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 30 फीसदी और निर्यात में 45 फीसदी का योगदान देता हैं। यह प्लेटफार्म तेजी से विकसित हो रहे डेटा स्रोतों के इकोसिस्टम का पूरा लाभ उठाएगा और डिजिटल व्यापार समाधान प्रदाताओं से एकीकृत रहेगा। व्यवसाय ऋण, चालान / आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण, लॉजिस्टिक्स, वाणिज्यिक बीमाकर्ता सहित कौशल सम्पन्न संसाधनों आदि तक पहुंच प्रदान करेगा। प्लेटफार्म, एसएमई को डेटा-संचालित ‘डिजिटल ओनली’ का अनुभव देगा जो कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग से लैस है।

टेक्नोलाॅजी कंपनी बेंगलुरू में स्थापित की गई है। नितिन मित्तल को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। डिजिटल क्लाइंट जर्नी का बीटा परीक्षण पूरा हो चुका है और प्लेटफार्म 2019 की दूसरी तिमाही में अपने पहले लेनदेन की सुविधा देगा। अपने लॉन्च के समय, यह स्टैंडर्ड चार्टर्ड इनवेस्टमेंट्स एंड लोन लिमिटेड (एससीआईएलएल) के साथ साझेदारी करने का इरादा रखता है जो कि एक नाॅन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है। एक ओपन प्लेटफार्म के रूप में, यह अन्य वित्तीय संस्थानों को इंटीग्रेट करेगा, जिसमें मल्टी-चैनल मार्केटप्लेस प्रमुख होंगे। यह प्लेटफॉर्म 2019 की दूसरी छमाही में भारत में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, भारत की मुख्य कार्यकारी अधिकारी जरीन दारूवाला ने कहाः ‘भारत में अवसरों की संख्या विशाल है, एसएमई को यह भरोसा दिलवाना होगा कि वे उन अवसरों को पा सकते हैं। यह प्लेटफार्म अपने अलग माॅडल के जरिए एसएमई की विभिन्न आवश्यकताओं को समझ कर एसएमई की तरक्की को खुद उनकी उंगलियों के इशारों पर ले आएगा।’

एससी वेंचर्स के ग्लोबल हेड एलेक्स मैनसन ने कहाः ‘बैंकिंग की नए सिरे से परिभाषा लिखता हुआ यह नया बिजनेस मॉडल है। यह वेंचर एक ओपन प्लेटफार्म की नींव रखता है जो साझेदारी, बराबरी, प्रौद्योगिकी और डेटा पर जोर रखते हुए महत्वाकांक्षी एसएमई कम्युनिटी को पुरजोर समर्थन देगा।

स्टैंडर्ड चार्टर्ड, बैंकिंग के अनुभवों को नए सिरे से तैयार करने के लिए नवाचार करता रहा है। ग्राहक के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हम साथ मिल कर समाधान तैयार करते हैं, बैंकिंग को लेकर सोच को बदलने के लिए हम नई साझेदारी और समाधान लाते रहे हैं। स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने इंट्राप्रेन्योरशिप और इनोवेशन को बढ़ावा देने, फिनटेक में निवेश करने और लीक से हट कर वेंचर लाने के लिए अपनी एक व्यावसायिक इकाई एससी वेंचर्स की स्थापना की है।