राफेल मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

राफेल मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार ( 6 मार्च) को सुनवाई होगी। इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया था कि राफेल मामले को लेकर दिए फैसले पर खुली अदालत में फिर से विचार किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में CJI रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के एम जोसफ इस मामले पर सुनवाई करेंगे।

राफेल मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पहली संशोधन याचिका केंद्र सरकार की ओर से दाखिल की गई, जिसमें कहा गया कि कोर्ट के फैसले में ‘सीएजी रिपोर्ट संसद के सामने रखी गई’ वाली टिप्पणी को ठीक करें। इसके अलावा प्रशांत भूषण, यशवंत सिन्हा और अरूण शौरी ने पुनर्विचार याचिका में सुप्रीम कोर्ट से राफेल को लेकर फैसले की समीक्षा करने की अपील की थी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण की ओर से दायर याचिकाओं में कहा गया कि जो जानकारी इस डील को लेकर सरकार की ओर से अदालत में दी गई थी, वो गलत हैं। ऐसे में इस पर फिर से विचार हो, साथ ही उन अधिकारियों पर भी कार्रवाई हो जिन्होंने अदालत को गलत दस्तावेज देकर गुमराह करने का काम किया है।

बता दें कि राफेल को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते रहते हैं। राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर कई बार प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि पीएम मोदी ने अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए राफेल डील में गड़बड़ी की है। वहीं, बीजेपी और पीएम मोदी ने भी स्पष्ट किया था कि सुप्रीम कोर्ट ने इस डील पर सरकार को क्लीन चिट दी है। पीएम मोदी ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस नहीं चाहती कि भारत में राफेल विमान आए, इसीलिए डील में अड़चनें पैदा कर रही है।