कितने प्रकार की होती हैं महिलाओं की योनी, जानिए कुछ खास बातें

महिलाओं की योनि (Vagina) कितने प्रकार की होती हैं, महिलाओं का मुख्य जननांग वेजाइना (योनि) कहलाता है। जिस तरह से हर महिला अलग होती है और उनकी शख्सियत भी अलग होती है उसी तरह वेजाइना का प्रकार भी अलग-अलग होते है। अधिकांश महिलाओं को भी यह बात ज्यादा पता नहीं होती है। विभिन्न प्रकार के रिसर्च में ये पाया गया है कि जिस तरह लोगों के फिंगर प्रिंट विभिन्न प्रकार के होते हैं उसी तरह महिलाओं के वेजाइना का आकार (योनि के प्रकार)भी भिन्न-भिन्न होता है। हर वेजाइना का आकार और आकृति यानि की शेप और साइज अलग होता है।

Image result for महिलाओं की योनी कितने प्रकार के होती हैं, जानिए कुछ खास बातें

वेजाइना के मुख्यत: 21 प्रकार होते हैं लेकिन आमतौर पर जो प्रकार महिलाओं में अधिक पाया जाते हैं उनकी संख्या 8-10 होती है।इस आर्टिकल में हम विस्तार से वेजाइना के प्रकार, आकार और आकृति के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि हर वेजाइना के बारे में बेहतर ढंग से समझ पाएं। आइए जानते हैं वेजाइना के अलग-अलग टाइप के बारे में।

Image result for महिलाओं की योनी कितने प्रकार के होती हैं, जानिए कुछ खास बातें

यह आकार महिलाओं की अधिकतर वेजाइना का पाया जाता है। यह तब होता है जब लेबिया मिनोरा लेबिया मेडा के बीच से बाहर निकलता है। यह उसी प्रकार दिखाई देता है जिस प्रकार किसी चीज को सही तरह से पैक नहीं किया गया हो। वेजाइना के इस प्रकार के बारे में अक्सर सोचा है जाता है कि वेजाइना में कोई बीमारी है या वेजाइना का प्रकार सही नहीं हैं। वेजाइना का आकार इस तरह का होना कोई बीमारी नहीं है बल्कि यह वेजाइना का सही प्रकार है और आप बिल्कुल स्वस्थ हैं।

वजाइना का ये प्रकार अधिक खुला होता है और ऊपर से चौड़ा दिखाई देता है। इस आकार में लेबिया मिनोरा थोड़ा सा बाहर निकला हुआ दिखाई देता है क्योंकि ये अधिकतर लेबिया मेडा के अंदर ही होता है। ये वेजाइना एक प्रकार से बंद होती है और इसका शेप घोड़े की नाल जैसा होता है इसलिए इसे होर्स शू वेजाइना कहा जाता है। योनि का यह प्रकार तीसरा मुख्य प्रकार है जो महिलाओं में पाया जाता है।