बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए जापान के बैंक से लोन की पहली किस्त में 5,591 करोड़ रुपये

मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए जापान के बैंक से लोन की पहली किस्त में 5,591 करोड़ रुपये मिलेंगे. अगले वर्ष से बुलेट ट्रेन के कार्य में गति पकड़ने की भी उम्मीद है.
Image result for बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए जापान के बैंक से लोन की पहली किस्त में 5,591 करोड़ रुपये

हर छह माह में लोन की किस्त का कुछ भाग लिया जाएगा

बुलेट ट्रेन परियोजना पर जापान  हिंदुस्तान के बीच हुई सहमति के मुताबिक अब आवश्यकता के अनुसार हर छह महीने में लोन की रकम का कुछ भाग लिया जा सकेगा.

88 हजार करोड़ के लोन के लिए सहमति दे चुका है जापान

जानकारी के मुताबिक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए एक लाख आठ हजार करोड़ रुपये की आवश्यकता पड़ेगी. जिसमें से 88 हजार करोड़ रुपये का लोन देने के लिए जापान सहमति दे चुका है. अब रेलवे आवश्यकता के अनुसार लोन की रकम लेता रहेगा. इसी क्रम में पहली किस्त के रूप में 5,591 करोड़ रुपये लिए गए हैं. इसके साथ ही कोलकाता मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए भी 1,619 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे.

शुक्रवार शाम को किए गए दस्तखत

रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि लोन संबंधी करार पर शुक्रवार शाम को हस्ताक्षर किए गए हैं. ये दस्तखत जापानी बैंक के हिंदुस्तान में प्रमुख प्रतिनिधि कातसू मतसूमा  वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के अलावा सचिव मुख्यमंत्री महापात्रा ने किए. जापान से आने वाली ये रकम पहले वित्त मंत्रालय के पास जाएगी. वहां से रकम रेलवे के पास जाएगी. फिर रेलवे द्वारा रकम संबंधित एजेंसी को जारी की जाएगी.